पुरुषों और महिलाओं दोनों को कमर पर चोट लगने या मांसपेशियों में खिंचाव या नस में खिंचाव होने पर पीठ दर्द से राहत मिलती है। ऐसे में हर व्यक्ति कमर दर्द से परेशान रहता है और राहत न मिलने पर हालत बेहद खराब हो जाती है। यदि आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।

अगर आपको पीठ दर्द से निपटने में परेशानी हो रही है तो गर्म या ठंडी मालिश करना बेहद फायदेमंद होगा। यदि दर्द एक से दो दिन पुराना है तो ठंडे बर्फ की मालिश से आराम मिलेगा। अगर दर्द थोड़ा ज्यादा पुराना है, तो आप गर्म मालिश से राहत पा सकते हैं।

लहसुन- अगर आप कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कमर पर लगाएं। एक तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें और इस तौलिये को लहसुन के पेस्ट से कमर वाले हिस्से के ऊपर रख दें। ध्यान रहे कि इसे करीब आधे घंटे तक रखने के बाद कमर के हिस्से को साफ कर लें।

मेथी सरसों का तेल- कमर दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में मेथी के तेल के कुछ दाने डालकर गर्म करें। अब इस तेल से कमर की अच्छी तरह मालिश करें। ऐसे में आपको कुछ ही दिनों में दर्द कम महसूस होगा।

तुलसी- कमर दर्द दूर करने के लिए पानी हो तो रोजाना एक कप पानी में तुलसी के 8-10 पत्ते उबाल लें, पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद तुलसी के पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पी लें।

Related News