कैंसर एक वर्ष में लगभग 9.6 मिलियन लोगों को मारता है। इन मौत के आंकड़ों को देखकर आप इस भयानक बीमारी की कल्पना कर सकते हैं। फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को स्वस्थ आहार (आहार कैंसर के खतरे को कम करता है) या उसके आहार में कुछ महत्वपूर्ण चीजें शामिल हैं तो कैंसर को रोका जा सकता है। वजन घटाने से लेकर रक्तचाप को सामान्य करने तक, ग्रीन टी कई तरह से फायदेमंद है। ग्रीन टी पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को डीएनए से कट्टरपंथी द्वारा होने वाले नुकसान से बचाता है। हालांकि, अधिक शोध की आवश्यकता है।

हर दिन ग्रीन टी पीने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। अनार स्तन कैंसर को रोकने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनार में पॉलीफेनॉल्स भी पाए जाते हैं, जो कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं। 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, अनार के रस में स्तन-विरोधी कैंसर गुण होते हैं। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि स्तन कैंसर को रोकने के लिए अनार की कितनी आवश्यकता है। लेकिन अगर आपको मधुमेह है, तो अपने आहार में अनार को शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन-सी के अलावा कैरोटीन होता है। इसमें कई प्रकार के एंटी-कार्सिनोजेनेटिक तत्व होते हैं जो ट्यूमर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट के लाल हिस्से को खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। हल्दी को हर भारतीय घर में पाए जाने वाले कई गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी में कैंसर से लड़ने वाले यौगिक करक्यूमिन पाया जाता है। यह यौगिक स्तन कैंसर के साथ-साथ फेफड़े और त्वचा के कैंसर में भी फायदेमंद है। कैंसर के खतरे को कम करने के लिए रोजाना कम से कम एक चुटकी हल्दी का सेवन करें।

कैंसर को खत्म करने के लिए पाया जाने वाला एलियम यौगिक लहसुन में पाया जाता है। स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के साथ,) यह कई अन्य प्रकार के कैंसर को खत्म करने में भी सहायक है। लहसुन के अलावा प्याज कैंसर में भी फायदेमंद है। 2007 के एक अध्ययन रिपोर्ट में, शोधकर्ताओं ने अच्छे परिणाम के साथ स्तन कैंसर कोशिकाओं पर लहसुन के लाभों की जांच की। हालांकि, अभी और शोध किए जाने बाकी हैं।

Related News