एक से अधिक बच्चों को जन्म देने वाले माता-पिता को कई तरह के अनुभवों का सामना करना पड़ता है. कुछ लोग दो बच्चों के जन्म में ज्यादा दूरी नहीं बनाते। तो कुछ लोग दो बच्चों की उम्र के बीच एक फासला रखने पर विचार करते हैं ताकि वे पहले बच्चे को समय दे सकें। यह माता-पिता पर निर्भर करता है कि परिवार कैसे बनाया जाए और बच्चों को कितनी दूर रखा जाए।

इस बीच, बच्चों की उम्र में कम या ज्यादा गैप होने के फायदे और नुकसान हैं। यदि माता-पिता दो बच्चों के जन्म के अंतर को लेकर भ्रमित हैं, तो चिकित्सा विशेषज्ञ की कुछ सलाह आपके लिए मददगार हो सकती है।

अध्ययन के अनुसार दोनों गर्भधारण के बीच कम से कम 18 महीने का अंतर होना चाहिए। दूसरी ओर, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ दो गर्भधारण के बीच 18-24 महीने के अंतराल की सलाह देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर 18 महीने से कम समय में दूसरी गर्भावस्था होती है, तो बच्चा जल्दी पैदा हो सकता है। बच्चे का वजन भी कम होने की संभावना है।

यदि पहले बच्चे के दौरान ऑपरेशन किया जाता है, तो तुरंत दूसरे बच्चे की योजना बनाना माँ के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान कोई गैप नहीं होता है, ऑपरेशन के टांके पूरी तरह से सूखे नहीं होते हैं और दूसरी डिलीवरी के दौरान कमजोर और फटने की संभावना होती है।

डॉक्टरों का कहना है कि दो बच्चों की उम्र का अंतर माता-पिता की उम्र के साथ-साथ उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर भी निर्भर करता है। 18 महीने से कम उम्र के दो बच्चों के साथ व्यवहार करना अक्सर माता-पिता के लिए एक चुनौती होती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार पहले बच्चे और दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतर उचित माना जाता है। अगर दोनों के बीच 3 साल का गैप हो तो पहला बच्चा अपना काम खुद कर सकता है।

Related News