आधुनिक किचन में माइक्रोवेव का होना रोजमर्रा की जिंदगी में अनिवार्य हो गया है। यह खाना पकाने को तेज बनाता है, भोजन को तेजी से गर्म करता है और कम श्रम लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह इलेक्ट्रिक गैजेट न केवल आपके किचन को आधुनिक बनाता है, बल्कि आपके परिवार के स्वास्थ्य को भी गंभीर रूप से प्रभावित करता है।


एक रिपोर्ट में जाने-माने चिकित्सक डॉ. "वास्तव में, जब हम माइक्रोवेव में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन डालते हैं, तो बिजली का झटका उसे 'मृत भोजन' में बदल देता है," जोसेफ मोर्किओला कहते हैं। जैसे ही आप माइक्रोवेव में जाते हैं, उसमें पानी के अणु तेजी से उछलते हैं, जिससे खाना जल्दी गर्म हो जाता है। यह प्रक्रिया भोजन की पोषक संरचना को बदल देती है और इसके सभी पोषक तत्व हानिकारक तत्व बन जाते हैं।

अभी भी कुछ अन्य नुकसान हैं

कई अध्ययनों से पता चला है कि माइक्रोवेव ओवन का नियमित उपयोग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। यदि कोई गर्भवती महिला उसमें गर्म किया हुआ भोजन करती है तो गर्भ में पल रहे बच्चे में जन्मजात समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा माइक्रोवेव के लगातार इस्तेमाल से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से कई लोगों में हाई ब्लड प्रेशर भी पाया गया है।


यह जानना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

रूसी शोध में पाया गया है कि दूध और उसमें खाना गर्म करने से आपकी लाल रक्त कोशिकाएं कम होती हैं और सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं। इतना ही नहीं आप में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है। माइक्रोवेव विकिरण रक्त और हृदय गति दोनों को प्रभावित करता है।
माइक्रोवेव की गर्मी भोजन में कई जहरीले रसायन पैदा करती है जैसे बीपीए, पॉलीइथाइलीन ट्राइफ्थेलेट, बेंजीन
जब आप किसी भोजन को प्लास्टिक में रखकर गर्म करते हैं, तो यह भोजन में कार्सिनोजेन्स पैदा करता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है।

Related News