यदि आप व्रत में भी कुछ बहुत ही स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो साबूदाना पराठा बना सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप व्रत के लिए साबूदाने का पराठा कैसे बना सकते हैं.

साबूदाना पराठा बनाने की सामग्री-

1 कप साबूदाना/साबूदाना

3/4 कप पानी, भिगोने के लिए

1 आलू उबला और कद्दूकस किया हुआ

1 छोटा चम्मच जीरा

1 मिर्च, बारीक कटी हुई

1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

2 बड़े चम्मच करी पत्ता, कटा हुआ

1/4 कप कुट्टू का आटा

3/4 छोटा चम्मच नमक

1 कप पानी

तलने के लिए तेल

साबूदाना पराठा बनाने की विधि- इसके लिए सबसे पहले एक बड़े प्याले में 1 कप साबूदाना ले लीजिए. अब इसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी डालें, 3 बार या पानी साफ होने तक रगड़ें और कुल्ला करें। अब 3/4 कप पानी डालकर 6 घंटे के लिए भिगो दें। जिसके बाद भीगे हुए साबूदाने को ब्लेंडर में डालकर 1/2 कप पानी डाल दें. इसके बाद जरूरत के हिसाब से पानी डालें और मुलायम पेस्ट के लिए ब्लेंड करें। अब इसमें 1 आलू, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 मिर्च और 1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट डालें।

1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून करी पत्ता, 1/4 कप कुट्टू का आटा और 3/4 टीस्पून नमक मिलाएं। अब सभी का गाढ़ा घोल बनाने के लिए 1 कप पानी डालें, छान लें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर बैटर को 10 मिनट या इससे ज्यादा के लिए रख दें। अब एक गर्म तवे पर एक भरवां घोल डालें और धीरे से फैलाएं। फिर पराठे के ऊपर 1 छोटी चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर भूनें। अब चील को पलट दें और हल्के से दबाते हुए दोनों तरफ से सेक लें। आखिर में साबूदाना पराठा हरी चटनी के साथ परोसने के लिए तैयार है.

Related News