आज के समय में बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। यदि आप वजन कम करने में लगे हैं तो आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाने से वजन तेजी से बढ़ता है इसलिए वजन कम करते समय उन चीजों से परहेज करें।

आलू के चिप्स - आलू के चिप्स का सबसे पहला नाम खाने में आता है. आलू के चिप्स का एक बड़ा पैकेट खाने से आपके शरीर में 30 से 40 ग्राम फैट बढ़ जाता है।

मिठाई - जलेबी, रसगुल्ला, बर्फी, गुलाब जामुन जैसी मिठाइयां ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है और मिठाई के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है.

बेकरी उत्पाद - बिस्कुट, नमकीन, सैंडविच, पेस्ट्री, पैटी शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

बर्गर - यदि बर्गर ऑयली और खराब तरीके से बना है तो यह नुकसानदायक स्नैक है। एक बर्गर में औसतन 295 कैलोरी होती है। फ्रेंच फ्राइज भी उतने ही हानिकारक होते हैं।

समोसा- आज के समय में भारतीयों की पहली पसंद समोसा है लेकिन एक समोसा में औसतन 231 कैलोरी होती है. वहीं यह अन्य स्नैक्स की तुलना में अधिक फैट बढ़ाने का काम करता है।

चॉकलेट - 100 ग्राम चॉकलेट में औसतन 546 कैलोरी होती है, हालांकि चॉकलेट का शरीर पर कुछ सकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। लेकिन अगर आपका वजन कम हो रहा है तो चॉकलेट का सेवन न करें।

स्ट्रीट फूड- स्ट्रीट फूड खाने से भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्ट्रीट फूड बनाने में एक ही तेल का बार-बार इस्तेमाल किया जाता है, जो दिल के लिए हानिकारक होता है।

Related News