ठंड के मौसम में घूमने का अलग ही मजा है। इस मौसम में आप कई जगहों की सैर कर सकते हैं जो बेहतरीन हैं। दार्जिलिंग भी इसी सूची में है।हम आपको दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं और यहां जाने में आपको मजा आएगा।

सूर्योदय करीब चार बजे होता है और कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला से सूर्योदय देखना एक खूबसूरत नजारा होने के साथ-साथ खूबसूरत अहसास भी होता है। इतना ही नहीं, सूरज नीचे से उगता हुआ नजर आ रहा है। खूबसूरत नजारे को देखने के लिए आपको 3 बजे दार्जिलिंग से निकलना होगा क्योंकि यहां पहुंचने में करीब एक घंटे का समय लगता है।

रॉक गार्डन दार्जिलिंग से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और पत्थरों को काटकर बनाया गया है, यही वजह है कि इसे रॉक गार्डन या बारबोट रॉक गार्डन के नाम से जाना जाता है। दार्जिलिंग में पिकनिक स्पॉट के लिए यह सबसे अच्छी जगह है जो चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है।

बतासिया लूप दार्जिलिंग शहर के बीचोबीच एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां से 360 डिग्री में कंचनचंगा पर्वत और दार्जिलिंग शहर के खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते हैं। जिसके साथ ही, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के सबसे अच्छे रेल मार्गों में से एक बतासिया लूप ट्रेन मार्ग है। यहां से कंचनजंगा के बर्फीले पहाड़ और चारों तरफ की खूबसूरत प्रकृति का नजारा देखा जा सकता है। यहां एक युद्ध स्मारक भी है, जो विभिन्न युद्धों में शहीद हुए गोरखा सैनिकों की याद में बनाया गया था।

दार्जिलिंग या दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे में टॉय ट्रेन दार्जिलिंग का सबसे खूबसूरत नजारा दिखाती है।इसकी शुरुआत 1800 ई. में हुई थी जो कि यूनाइटेड यूनिवर्स की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल है। रणबीर कपूर की बर्फी फिल्म इस टॉय ट्रेन को खूबसूरती से दिखाती है। इस टॉय ट्रेन का टूर लेने के लिए आपको करीब एक महीने पहले बुकिंग करनी होगी।

Related News