इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम शुरू होते ही अपने साथ कहीं बीमारियों को लेकर आता है इस मौसम में बीमारियां बहुत तेजी से फैलती है इनसे बचने के लिए आप बरसात के मौसम में भुट्टे जैसे सुपर फूड का सेवन कर सकते हैं। भुट्टे का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं जिसमें चाट के रूप में, भुट्टे के रूप के रूप में आदि कई तरह से आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें शरीर को पोषण देने वाले पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले जिंक, फास्फोरस , विटामिन बी6 आदि सभी तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि भुट्टे का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

* एनीमिया की समस्या को करें दूर :

भुट्टे का सेवन करना चाहिए एनीमिया की समस्या को दूर किया जा सकता है। भुट्टे में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है साथ ही इसमें कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है तथा नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है

* एंटी एजिंग की समस्या से दिलाए राहत :

भुट्टे का सेवन करके आप शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी सेहतमंद रख सकते हैं। भुट्टे के दानो में फ्लेवोनोइड और फेनोलिक एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा से फ्री रेडिकल्स की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। भुट्टे का सेवन आपके शरीर में कॉलेजन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे आपकी स्क्रीन पर फाइन लाइंस और झुर्रियों की समस्या नहीं होती।

* हड्डियों और हृदय के लिए लाभदायक :

भुट्टे का सेवन आपके शरीर की हड्डियों और हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है। भुट्टे में पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है तथा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कंट्रोल करता है भुट्टे के सेवन से आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं।

* वजन कम करने में कारगर :

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें मक्के का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे आपको आपका पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होगा और भूख कब मिलेगी।

* इम्यूनिटी सिस्टम को बनाएं मजबूत :

भुट्टे का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। भुट्टे में फेरुलिक एसिड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Related News