जब भी हम अपने स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभाव के बारे में बात करते हैं, हम केवल श्वसन प्रणाली, श्वसन प्रणाली, फेफड़े, हृदय और अन्य आंतरिक अंगों और प्रणालियों को नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं। । लेकिन हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और पहला सुरक्षा कवच - हमारी त्वचा पर प्रदूषण का प्रभाव, इसके बारे में शायद ही कभी बात की जाती है। पिछले कुछ वर्षों में वायु प्रदूषण में तेजी से वृद्धि ने भी हमारी त्वचा पर गंभीर प्रभाव दिखाया है। प्रदूषित हवा न केवल हमारी त्वचा से नमी खींचती है और इसे सूखा बनाती है, बल्कि इससे त्वचा पर सूजन, लालिमा, एक्जिमा जैसी समस्याएं भी होती हैं। उम्र से पहले, अगर त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगे, तो इसके लिए वायु प्रदूषण भी काफी हद तक जिम्मेदार है। 2010 में किए गए शोध के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि यातायात से संबंधित वायु प्रदूषण हवा में कणों को बढ़ाता है, जिससे माथे और गले पर पिगमेंट स्पॉट में 20% की वृद्धि होती है। तो उसी समय, 2017 में, एक अनुवर्ती अध्ययन किया गया जिसमें त्वचा की उम्र बढ़ने पर PS 2.5 कण कणों का प्रभाव था। परिणाम बताते हैं कि यदि पीएम 2.5 का स्तर न केवल बाहर बल्कि अंदर भी उच्च है, तो यह त्वचा पर रंगद्रव्य के धब्बे और झुर्रियों को बढ़ा सकता है।

1 एन शरीर को निर्जलित न होने दें: दिन में जितना हो सके पानी पिएं क्योंकि पानी शरीर में मौजूद गंदगी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। आप चाहें तो पानी में आंवला या तुलसी डालकर भी डिटॉक्स पानी तैयार कर सकते हैं, जो शरीर को शुद्ध और डिटॉक्सिफाई करेगा और जरूरी एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करेगा। सूर्खियों में त्वचा को परतों से बचाना: त्वचा शरीर की रक्षा करने के लिए काम करती है, इसलिए त्वचा की सुरक्षा के लिए, आपको सीरम, मॉइस्चराइज़र और फिर सनस्क्रीन बनाना चाहिए - ऐसी अलग-अलग सुरक्षात्मक परतें। ऐसा करने से हानिकारक यूवी किरणों और वायु प्रदूषण से त्वचा की रक्षा होगी और प्रदूषित हवा में मौजूद हानिकारक रसायनों को शरीर में प्रवेश करने से रोका जा सकेगा। इसके अलावा, अपने चेहरे पर मौजूद धूल और गंदगी को साफ करने के लिए हर दिन अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं।

3 स्किन को स्क्रब करें: स्क्रबिंग का मतलब यह नहीं है कि आपको त्वचा को घंटों तक जलाना या रगड़ना है। प्रदूषण के कारण जमा हुई त्वचा कोशिकाओं, सूजन और रसायनों को हटाने में मदद करने के लिए रोजाना सिर्फ 10 सेकंड के लिए त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब करें। इसके लिए अगर आप अखरोट को पीसना चाहते हैं, तो चीनी और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर घर पर एक स्क्रब तैयार करें और इससे त्वचा को रोजाना साफ करें।

4. त्वचा को मॉइस्चराइज करें: आप अपनी त्वचा को स्क्रब करें, इसे धोएं, फिर यह त्वचा में नमी के स्तर को समायोजित करने का समय है और इसके लिए आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर और सीरम का उपयोग कर सकते हैं। । सीरम और मॉइस्चराइजिंग क्रीम, जैल या लोशन एक-दूसरे को अच्छी तरह से पूरक करते हैं और त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को बहाल करने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए, प्रदूषण से आपकी त्वचा की रक्षा के लिए सरल तरीके पढ़ें।

Related News