मुंह के छाले आजकल बहुत सारे लोगों के लिए समस्या बन गए हैं। थोड़े-थोड़े दिन बाद मुंह में छाले पड़ जाते हैं। इस कारण हमें खाने पीने में बड़ी समस्या आती है। अगर जीभ पर छाले पड़ जाए तो फिर तो बोलने में भी बहुत दुख का सामना करना पड़ता है क्योंकि बोलते वक्त जीभ दांतों से टकराती है और में पीड़ा सहनी पड़ती है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनसे आपको बहुत लाभ हो सकता है।

छोटी हरड़ को पीसकर छालों पर लगाने से मुंह तथा जीभ के छालों से छुटकारा मिलता है। जो छाले किसी भी दवा से ठीक नहीं हो रहे हो तो आप इस नुस्खे को उस पर आजमा सकते हैं। या फिर रात को भोजन के बाद एक छोटी हरड़ चूसें इससे अमाशय और आंतों के दोष के कारण महीनों ठीक ना होने वाले जीभ और मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। हरड़ को चूसते रहने से पाचक अंग शक्तिशाली बन जाते हैं पेट के कीड़े नष्ट होते हैं।

तुलसी की 4-5 पत्तियां नित्य सुबह और शाम चबाकर ऊपर से दो घूंट पानी पिए। मुंह के छाले और मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इस उपाय को एक सप्ताह तक करें।

दो ग्राम भुना हुआ सुहागा या बारीक चूर्ण 15 ग्राम ग्लिसरीन में मिलाकर रखें। दिन में दो-तीन बार मुंह एवं जीभ के छालों पर लगाएं।

Related News