pc: amarujala

नौकरी करने वाले लोगों का पीएफ खाता होता है जिसका प्रबंधन ईपीएफओ (ईंधन निधि योजना संगठन) करता है। पहले, कर्मचारियों के लिए पीएफ खाते खोले जाते हैं, और इसमें मासिक सैलरी से एक निश्चित राशि जमा की जाती है, जिसे कंपनी भी उसके पीएफ खाते में जमा करती है। कर्मचारी इस धन को नौकरी के दौरान या सेवा समाप्त करने के बाद निकाल सकते हैं, लेकिन यदि किसी कारण से आपका आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आपको पैसे निकालने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए, आपको अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ना चाहिए। इसका तरीका जानने से पहले, आइए देखें कि यह करना क्यों महत्वपूर्ण है। जब आप पीएफ खाते से ऑनलाइन पैसे निकालते हैं, तो आखिर में आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजी जाती है। इस ओटपी को दर्ज करने के बाद ही प्रोसेस पूरी होती है, लेकिन यदि नंबर लिंक नहीं होगा तो ओटीपी प्राप्त नहीं होगी।

pc: ABP News

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने का तरीका:

स्टेप 1: यदि आपके आधार कार्ड से कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या पहले से लिंक्ड नंबर बंद हो गया है, तो आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।

स्टेप 2: वहां, आपको करेक्शन फॉर्म लेना होगा। इसे भरें, जिसमें अपना पूरा नाम, आधार नंबर, और आपके अपडेट करने वाले मोबाइल नंबर को दर्ज करें।

pc: amarujala

स्टेप 3:
इसके बाद, आपको इसे संबंधित अधिकारी को जमा करवाना होगा। फिर आपका बायोमेट्रिक होगा और मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।
कुछ दिनों के भीतर, आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाता है, जिसके बाद पीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News