कई बार ऐसा होता है जब हम वजन पर अटक जाते हैं और इसे और कम नहीं कर पाते हैं। जब हमें अपने शेड्यूल पर पीछे मुड़कर देखने और अपनी आदतों को बदलने की जरूरत है। शाम को सिर्फ एक बार जिम में वर्कआउट करना ही काफी नहीं है। आपको कुछ सुबह की आदतों को शामिल करने की आवश्यकता है जो आपके वजन घटाने की यात्रा में आपकी मदद कर सकती हैं और कुछ किलो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। सुबह की आदतों में भोजन, सोने का समय, आहार का चुनाव और बहुत कुछ शामिल हैं। हम आज उन 8 तरीकों के बारे में बात करेंगे जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाएं

प्रोटीन आपके लिए अपना भोजन शुरू करने के लिए बहुत अच्छे हैं। सुबह के समय अधिक अंडे, अंकुरित अनाज और प्रोटीन आधारित सलाद खाने का एक अच्छा कारण वजन घटाने से जुड़ा है। शेष दिन के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित करने में मदद करता है और आपको पूर्ण रखता है। दिन के पहले भाग के लिए आपकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए हल्की मात्रा में कैलोरी होती है। वजन कम करने के लिए उच्च प्रोटीन नाश्ते में कुछ कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ प्रोटीन शामिल होना चाहिए।

2. सुबह खूब पानी पिएं

कई विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए सुबह-सुबह 1-2 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर आपके पास पानी गर्म है तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है। आपको अपने शुरुआती दिन में अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है और अधिक प्रभावी तरीके से वजन कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन मुताबिक, सुबह 500 मिली पानी पीने से चयापचय दर 30% बढ़ सकती है और आपको एक महीने में उचित पोषण के साथ लगभग 2 किलो वजन कम करने में मदद मिलती है।

पानी पीने से आपकी भूख कम होती है और वर्कआउट के दौरान भी ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। अपने दिन की शुरुआत पानी से करने और हाइड्रेटेड रहने से उन बीमारियों और संक्रमणों को भी दूर रखा जा सकता है जो आपके वजन घटाने की यात्रा में रुकावट पैदा कर सकते हैं।

3. खुद का वजन करें

थोड़ा अधिक नाटकीय लग सकता है मगर हर रोज सुबह खुद को तौलना एक सकारात्मक प्रेरणा बनाता है। आपको आत्मविश्वास देता है और आत्म नियंत्रण में सुधार करता है जिससे आपको अपना वजन कम करने के लिए हर दिन कठिन प्रयास करने में मदद मिलती है। अपने दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए इसे सुबह ही करना होगा। अपने नियमित स्थान पर अन्य कसरत कार्यक्रमों के साथ एक वर्ष में लगभग 4.4 किलोग्राम वजन कम करते हैं।

आप इसे अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं और अपने वजन घटाने की गति बढ़ा सकते हैं। खुद को तौलने से प्रतिरोधक क्षमता और कैलोरी की मात्रा भी बढ़ती है। रोजाना सुबह खुद को तौलना भी एक अनुशासन बनाता है और आपके कैलोरी काउंट पर नियंत्रण रखता है क्योंकि हर बार जब आप कुछ अस्वस्थ होने के बारे में सोचते हैं तो वजन आपके दिमाग में आता है।

4. उचित नींद लें

नींद वजन घटाने और मोटापे सहित कई स्वास्थ्य कारकों से जुड़ी है। समय पर बिस्तर पर जाने और 8 घंटे की उचित नींद लेने से आपके चयापचय और शरीर में अन्य पाचन क्रिया में सुधार हो सकता है। अधिक कैलोरी बर्न करना और भूख को कम करना आसान हो जाता है। सुबह सही समय पर उठना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका सीधा संबंध वजन घटाने और पोषण प्रबंधन से है।

5. कुछ प्राकृतिक विटामिन-डी प्राप्त करें

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। पूरक आहार पर पैसा खर्च करने के बाद भी, यह प्राकृतिक विटामिन डी के पोषण मूल्य को पूरा नहीं कर सकता है जो आपको सूर्य से मिलता है। सुबह में कुछ समय धूप में बिताना महत्वपूर्ण है जो आपके दिन और वजन घटाने की दिनचर्या को शुरू कर सकता है। प्रकाश का मध्यम स्तर भी आपके वजन पर अच्छा प्रभाव डाल सकता है।

आपको इस बात से अवगत रहने की आवश्यकता है कि आप दिन के किसी भी अन्य भाग की तुलना में सुबह समय बिताते हैं क्योंकि यूवी विकिरण दिन के उस हिस्से में तुलनात्मक रूप से कम होता है। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में उच्च वसा वाले आहार से वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। सुबह खुले में बाहर जाना शामिल करें और विटामिन डी का सेवन करें।

6. दिमागीपन का अभ्यास करें

अपने आप को विभिन्न गतिविधियों में शामिल करना और अपने विचारों और भावनाओं के प्रति जागरूकता लाना। यदि आपको इस अवधारणा को समझने में परेशानी हो रही है, तो आइए हम आपको कुछ उदाहरण देते हैं। माइंडफुलनेस ने सकारात्मक मानसिकता को जन्म दिया है जिसने व्यक्ति को उनके वजन घटाने के विभाग में भी समर्थन दिया है। सुबह के समय दिमागीपन पर आधारित हस्तक्षेप कम मोटापा, बेहतर खाने के व्यवहार और बहुत कुछ दिखाते हैं। आपके वजन घटाने की यात्रा को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने में इसकी 68% प्रभावशीलता है।

7. सुबह के व्यायाम का अभ्यास करें

सुबह का व्यायाम आपके शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद और स्वस्थ है। सुबह शारीरिक व्यायाम करने से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। सुबह एरोबिक व्यायाम करने वाली महिलाओं का वजन उन लोगों की तुलना में 32% बेहतर होता है जो इसे दिन में अन्य समय के अंतराल पर करते हैं।

Related News