pc: tv9hindi

आज के युवाओं का ध्यान सिर्फ अपना करियर शुरू करने पर ही नहीं बल्कि रिटायरमेंट प्लानिंग पर भी है। उसके लिए वह म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना हो या पेंशन स्कीम में निवेश करना हो। वह उस हर काम को करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें रिटायरमेंट गोल को पूरा करने में मदद मिल सके। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप 1 लाख रुपए पेंशन का जुगाड़ कर सकते हैं।

रिटायरमेंट के बाद इतना होगा खर्च:
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख अनुपम गुहा का सुझाव है कि यदि किसी व्यक्ति का मासिक खर्च लगभग ₹1 लाख से ₹1.5 लाख है, तो 25 वर्षों के बाद उनका मासिक खर्च, 5% मुद्रास्फीति के हिसाब से, लगभग ₹5.1 लाख होगा। 85 वर्ष की जीवन प्रत्याशा को ध्यान में रखते हुए, एक रूढ़िवादी पोर्टफोलियो बनाने की सलाह दी जाती है जो किसी की उम्र के अनुसार इक्विटी एक्सपोजर को लगभग 20% तक कम कर देता है।

निवेश रणनीति:
अनुमानित आय के लिए, आप अपनी स्नातक और ईपीएफ राशि को लंबी अवधि के फंड जैसे एचडीएफसी लॉन्ग ड्यूरेशन फंड और निप्पॉन इंडिया टारगेट इन्वेस्टमेंट फंड में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अन्य योजनाओं में निवेश नहीं करना चाहते हैं। मनी टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, ₹1 लाख की मासिक आय हासिल करने के लिए, किसी व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के समय लगभग ₹4 करोड़ के फंड की आवश्यकता होगी।

ऐसे होगा पेंशन का जुगाड़:
25 वर्षों के बाद लगभग ₹4 करोड़ का फंड जमा करने के लिए, आपको आज ही लगभग ₹12,500 की एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) शुरू करने की आवश्यकता है। इससे लगभग ₹4.10 करोड़ का फंड प्राप्त होगा, यह मानते हुए कि औसत बाजार रिटर्न 15% है। बाद में, इस फंड को किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में रखने पर विचार करें। यह रणनीति आपको ₹1 लाख की पेंशन सुरक्षित करने में मदद करेगी।

Related News