सर्कैडियन रिदम के रूप में भी हमारे जैविक कामो को जाना जाता है, यह एक ऐसी चीज है जिस पर हमारी शारीरिक, मानसिक और व्यवहार संबंधी आदतें निर्भर करती हैं। कार्डियन रिदम या चक्र एक आंतरिक प्रक्रिया है जो किसी व्यक्ति के सोने-जागने के चक्र को नियंत्रित करती है और लगभग हर 24 घंटे में खुद को दोहराती है। जैविक घड़ी के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसका मुख्य कार्य शरीर की जैविक घटनाओं जैसे कि पाचन, हार्मोनल विनियमन और रिलीज, नींद के शरीर के तापमान आदि का समन्वय करना है। जैविक घड़ी किसी व्यक्ति की नींद के पैटर्न, मेलाटोनिन के स्तर को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है। रक्तचाप, सतर्कता और रक्त शर्करा का स्तर। गर्भावस्था, अनियमित कार्य शेड्यूल, झपकी लेना और समय क्षेत्रों में बदलाव जैसे विभिन्न कारकों के कारण शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय प्रभावित या बाधित हो जाती है।

बॉडी क्लॉक को केवल 24 घंटे के लयबद्ध चक्र के रूप में समझा जा सकता है जो शरीर के जैविक कार्यों को नियंत्रित करता है। सर्कैडियन लय विभिन्न शारीरिक कार्यों जैसे नींद, हार्मोनल रिलीज, पाचन, रक्त शर्करा, शरीर का तापमान, मेलाटोनिन और रक्तचाप के स्तर को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है। अपने खाने और सोने के पैटर्न को समझने से आप अपने शरीर की ज़रूरतों के अनुसार अपने लिए एक शेड्यूल बना सकेंगे।

समय- जेट लैग एक वास्तविक चीज है और जिन लोगों की बॉडी क्लॉक बदलते समय क्षेत्र के कारण बाधित हो गई है, वे निश्चित रूप से जानते हैं। अचानक रात की पाली के लिए काम करना शुरू करने से आपके शरीर पर समान प्रभाव पड़ सकता है। जैसे ही आप हल्के अंधेरे चक्र के खिलाफ होते हैं, शरीर के लिए इन शेड्यूल के साथ तालमेल बिठाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। भोजन- आपके शरीर के अंदर जो जाता है उसका आपके समग्र स्वास्थ्य और भलाई पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। किस समय खा रहे हैं, इस बारे में जागरूक रहने की जरूरत है। सोने से ठीक पहले भोजन का सेवन करने से आपका रक्त शर्करा का स्तर वास्तव में बहुत अधिक बढ़ सकता है। इस अचानक स्पाइक के कारण, गुर्दे को अधिक समय तक काम करना पड़ता है और परिणामस्वरूप बार-बार पेशाब आता है

प्रकाश- लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि प्रकाश वास्तव में उनकी नींद और इसलिए पूरे शरीर की घड़ी को बाधित कर सकता है। लोगों को हमेशा सलाह दी जाती है कि वे बिस्तर पर जाते समय किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें क्योंकि इन उपकरणों से निकलने वाली रोशनी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है और आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को भ्रमित कर सकती है। भावनात्मक संकट- परिवर्तन से गुजरना, भावनात्मक असंतुलन, अवसाद या द्विध्रुवी विकार होना, इन सभी चीजों के परिणामस्वरूप असंतुलन सेरोटोनिन स्राव हो सकता है। जिससे व्यक्ति की नींद का चक्र और खान-पान बिगड़ जाता है।

जैविक घड़ी क्या है, स्वस्थ जीवन जीने के लिए इसका क्या महत्व है और कुछ कारक जो सर्कैडियन लय को बाधित करते हैं। आइए हम आपके शरीर की घड़ी को सुचारू बनाने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए आहार विशेषज्ञ मानसी पडेचिया द्वारा सुझाए गए कुछ कदमों पर एक नज़र डालें।

खाने की एक निश्चित खिड़की रखें और नियमित रूप से इसका पालन करें। खाने का कार्यक्रम आपके शरीर की घड़ी को ठीक से काम करने में सक्षम करेगा। खाना खाने के ठीक बाद न सोएं। सुनिश्चित करना चाहिए कि अंतिम भोजन और सोने के समय के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर हो। रात के खाने के ठीक बाद बिस्तर पर जाने से आपका रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और आपकी किडनी अतिरिक्त काम कर सकती है।

आप उठें और अपने नाश्ते के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को किसी न किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल कर रहे हैं और दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए खुद को धूप में भिगोकर सूर्य का प्रकाश प्राप्त कर रहे हैं। सोने का एक विशेष समय इस तरह से तय करें कि आपको 8 घंटे की अच्छी नींद आ रही हो अपने डिनर को इस तरह से प्लान करना चाहिए कि उसमें प्रोटीन की मात्रा कम हो।

Related News