कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जल्दबाजी में किसी को पैसा ट्रांसफर करने वाले हैं और पैसा दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाता है। ऐसे समय में क्या करना चाहिए ताकि पैसा आपके खाते में वापस आ जाए? तो जानिए इस तरीके के बारे में।

गलती से दूसरे खाते में ट्रांसफर हो गया है तो तीन दिन में करें ये काम
अपना पैसा इस तरह वापस पाएं
लंबे समय से ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ रही है

आपने कई बार सुना या महसूस किया होगा कि गलती से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। तब लोग यह मान लेते हैं कि पैसा वापस नहीं आएगा। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आपने या आपके किसी जानने वाले ने ऐसी गलती की है, तो आपको पैसे वापस मिल सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि पैसे वापस पाने के लिए बैंक जाना है। तो जानिए आपको क्या प्रोसेस करना है।

अपना पैसा इस तरह वापस पाएं
अगर आप गलती से किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर देते हैं, तो पहले अपने बैंक में जाकर पता करें कि पैसा किस खाते में गया है। क्योंकि आपने किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए सिर्फ फोन नंबर से पैसे ट्रांसफर किए हैं, आपको नहीं पता कि धारक का अकाउंट नंबर क्या है। अब इस खाता संख्या को जानकर आप उस धारक के बैंक से संपर्क करें। सबसे पहले अपने बैंक से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करें जिसमें कहा गया हो कि पैसा गलती से ट्रांसफर हो गया था ताकि आप अपना पैसा वापस पा सकें। रिजर्व बैंक के नियम के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति आपकी इजाजत के बिना पैसे लेता है तो आपको तीन दिन के अंदर अपनी शाखा से संपर्क करना होगा. इस प्रक्रिया से आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

लंबे समय से ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ रही है
पिछले कुछ वर्षों में ऐसे मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है, जिसमें मोबाइल नंबर के जरिए पैसे ट्रांसफर करते समय एक बार में एक नंबर गलत टाइप कर किसी और के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। इसके अलावा फोन में फर्जी कॉल आने की वजह से कई बार ग्राहक बैंक की ऐसी निजी जानकारी धोखेबाजों को देने के लिए ललचाता है।

Related News