एक बार फिर इन दिनों कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता ही जा रहा है. संक्रमण की तेज रफ्तार ने एक बार फिर लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। पिछले रविवार को देश भर में 32,000 से अधिक नए कोरोना मामले सामने आए हैं। भारत में ओमाइक्रोन संक्रमण के 1,500 से अधिक मामले सामने आए हैं। जिसके बाद लोग एक बार फिर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर चिंतित हैं कि कैसे कोरोना से बचने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाएंगे। हमें बताऐ।

* लहसुन का इस्तेमाल लगभग सभी तरह के व्यंजनों में किया जाता है। यह फूड टेस्ट के साथ-साथ सेहत के लिए भी जरूरी है। आपको बता दें कि लहसुन संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। लहसुन के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त यौगिकों से आते हैं, जैसे कि एलिसिन की भारी सांद्रता। यह धमनियों के सख्त होने को भी धीमा कर सकता है।

* अदरक के स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, यह ओमाइक्रोन के खतरे को भी कम करता है और गले की खराश और सूजन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है। अदरक मतली को कम करने में भी मदद कर सकता है।जिंजरोल नाम का तत्व होता है, जो इम्युनिटी को मजबूत करता है।

*ठंड के दिनों में पालक ज्यादा होता है। आयरन का यह सबसे अच्छा स्रोत है और इसमें विटामिन सी और कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है, जो संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बढ़ाता है।

* सर्दी के मौसम में बाजार में कच्ची हल्दी भी मिल जाती है। हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह वास्तव में एक एंटीवायरल के रूप में कार्य करता है जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। आप इसे पानी में उबालकर या अपनी सब्जी या अन्य पदार्थों में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

* कीवी में फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन सी होता है और विटामिन सी के संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। अन्य कीवी पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक से काम करते रहते हैं। आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Related News