साइकिल न केवल हमारे स्वास्थ्य तक सीमित है बल्कि पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह परिवहन का प्रदूषण मुक्त साधन है। साइकिल का एक और अच्छा पहलू यह है कि यह समाज के अमीर और गरीब दोनों वर्गों के लिए सस्ती और सस्ती है। नियमित साइकिलिंग के स्वास्थ्य लाभों में मांसपेशियों की ताकत और लचीलापन, तनाव का स्तर, शरीर में वसा के स्तर में कमी, रोग की रोकथाम और कार्डियो व्यायाम शामिल हैं। साइकिल चलाने से फैट और कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है।

साइकिल चलाने के फायदे - Health Benefits of Cycling In Hindi
लेकिन, सिर्फ साइकिल चलाने से मदद नहीं मिलती है, एक प्रभावी साइक्लिंग कसरत के लिए कुछ और बातें जानना जरूरी है। साइकिलिंग एक कार्डियो वर्कआउट है जो आमतौर पर फैट बर्न करने के पहले 20 मिनट के बाद शुरू होता है। इसलिए, कम से कम 30 मिनट तक साइकिल चलाना सुनिश्चित करें। अपने वजन घटाने की यात्रा में साइकिलिंग को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं।

यदि आप नौसिखिए हैं, तो 20 या 30 मिनट के लिए साइकिल चलाना शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं। साइकिल चलाने से पहले और बाद में कुछ स्ट्रेचिंग करें, क्योंकि यह पीठ के दबाव या मांसपेशियों की चोट को कम करने में मदद कर सकता है। प्रति सप्ताह एक किलो वजन घटाने का लक्ष्य निर्धारित करें। एक बार जब आप साइकिल चलाने की आदत डाल लेते हैं, तो आप अपनी यात्रा की दूरी बढ़ा सकते हैं।

साइकिल चलाने के ये फायदे क्या कभी किसी ने बताए हैं आपको... - health  benefits of cycling - AajTak
बेली फैट कम करने के लिए लंबी यात्राएं अच्छी होती हैं। बस या टैक्सी लेने के बजाय, काम पर जाने के लिए साइकिल चलाने की कोशिश करें। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जब आप वजन कम करने के लिए साइकिल चला रहे हों, तो आपको औसतन लगभग 20-30 किलोमीटर साइकिल चलाने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन, दूरी पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आपको साइकिल चलाने की अवधि पर ध्यान देना चाहिए, जो एक घंटे या उससे अधिक समय तक होनी चाहिए।

Related News