शाकाहारी खाने के कई फायदे आपने सुने होंगे। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, शाकाहारी भोजन स्वास्थ्यप्रद आहार है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम करता है। उच्च रक्तचाप, चयापचय रोग, मोटापा, टाइप -2 मधुमेह और हृदय जोखिम से बचाता है। FSSAI भी लोगों को प्लांट बेस्ट डाइट के फायदों के बारे में बार-बार जागरूक करता रहता है। मांसाहारी खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों में कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

क्या कहती है स्टडी:-

यह अध्ययन वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड, कैंसर रिसर्च यूके और ऑक्सफोर्ड पॉपुलेशन हेल्थ द्वारा किया गया है। 450,000 लोगों पर किया गया यह अध्ययन बीएमसी मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। इन सभी व्यक्तियों को मांस और मछली की खपत की मात्रा के आधार पर विभाजित किया गया था। अध्ययन में नियमित मांस खाने वालों को एक विशेष श्रेणी में बांटा गया था। जैसे कि कितने लोगों ने हफ्ते में 5 बार से ज्यादा प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट या चिकन खाया और कितने लोगों ने उससे कम खाया। उन लोगों का भी विश्लेषण किया गया जो मांस नहीं बल्कि मछली खाते थे। दूसरे समूह में ऐसे लोग थे जो पूरी तरह से शाकाहारी थे।

शिक्षण के परिणाम:-

अध्ययन के नतीजों में कई अहम बातें सामने आईं। नियमित मांस खाने वालों की तुलना में कम मांस खाने वालों में किसी भी प्रकार के कैंसर का खतरा 2 प्रतिशत तक कम था। 10 प्रतिशत और शाकाहारियों में 14 प्रतिशत तक कम हो गया था। नियमित मांसाहारी खाने वालों की तुलना में कम मांसाहारी खाने वालों में कोलन कैंसर का खतरा 9 प्रतिशत कम था। नियमित मांस खाने वालों की तुलना में शाकाहारी महिलाओं में पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर विकसित होने का जोखिम 18 प्रतिशत कम था। वहीं शाकाहारियों और मछली खाने वालों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 20 से 31 प्रतिशत तक कम पाया गया।

Related News