फ्लैट पैर होना एक आम समस्या है जो दुनिया भर में कई लोगों के साथ होती है। कोई गंभीर समस्या नहीं है और कुछ व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव करके इसका इलाज किया जा सकता है। पैर घुमावदार नहीं होते हैं, पैर का मध्य भाग भी जमीन को छूता है। इसके परिणामस्वरूप थकान, संतुलन की हानि, चोटों की संख्या में वृद्धि और गठिया जैसी कई समस्याएं होती हैं। फ्लैट पैर होने के कई कारण होते हैं जैसे उम्र बढ़ना, आनुवंशिकी और गर्भावस्था। हम आज आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो फ्लैट पैरों को ठीक करने के लिए की जा सकती हैं।

सपाट पैरों को ठीक करने के लिए व्यायाम

1. एड़ी में खिंचाव

एड़ी के खिंचाव से एड़ी और पैरों पर एक निश्चित तरीके से झुकने का दबाव पड़ता है जिससे यह पैरों में वक्र बनाता है। जब इस वक्र पर लगातार दबाव डाला जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप फ्लैट पैर धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। व्यायाम वृद्ध लोगों के साथ-साथ युवा वयस्कों के लिए भी फायदेमंद है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए-

अपने हाथों को अपने शरीर के पास या कमर पर रखकर सीधे खड़े हो जाएं। कुछ सहारा लेने के लिए आप कुर्सी या दीवार की भी मदद ले सकते हैं। अब अपने एक पैर को आगे की ओर फैलाएं और दूसरे पैर को पीछे की ओर बढ़ाने की कोशिश करें। अपने पैरों पर पकड़ मजबूत करने के लिए दबाव डालें। रीढ़ को सीधा रखें और अपने सामने वाले पैर को आगे की ओर झुकाएं ताकि आप अपने पैरों पर खिंचाव महसूस करें, लगभग 30 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ें और फिर छोड़ें इस व्यायाम को दिन में दो बार 5 बार करें।

2. बॉल रोल

व्यायाम को करने के लिए एक टेनिस बॉल या हार्ड स्पंज बॉल लें। यह एक्सरसाइज कर्व को बढ़ावा देती है और इसे बढ़ाती है जिससे फ्लैट फुट से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। यह व्यायाम किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति भी कर सकता है। युवा वयस्क टेनिस बॉल या गोल्फ बॉल पसंद कर सकते हैं और बड़े वयस्क इस अभ्यास को करने के लिए किसी प्रकार की हार्ड स्पंज बॉल ले सकते हैं।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए-

बाएं पैर के नीचे एक टेनिस बॉल के साथ एक कुर्सी पर बैठें अब अपने शरीर की मुद्रा बनाए रखें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें गेंद की वजह से आपके पैरों पर होने वाले आर्च पर ध्यान दें अब वक्र बनाने के लिए दबाव के साथ अपने पैरों को गेंद पर रोल करें ऐसा करें विपरीत पैरों का भी व्यायाम करें और प्रत्येक पैर के साथ 5 मिनट तक इसे जारी रखें।

3. आर्क लिफ्ट्स

आर्च लिफ्टों का भी एड़ी के खिंचाव के समान कार्य होता है, इस अभ्यास में फोकस वक्र के किनारे पर होता है। पैरों में मौजूद कर्व का आयतन बढ़ाने के लिए आर्च लिफ्ट्स की जाती हैं। पैरों पर साइड में वजन डालने के कारण हो सकता है जो वास्तव में मांसपेशियों में खिंचाव को बढ़ाता है और उस समर्पित आर्च को बनाता है।

पैरों पर खड़े हो जाएं जो कूल्हे की दूरी से अलग हों। आप व्यायाम करते समय इस पूरे समय पैर की उंगलियों को फर्श के साथ बरकरार रखें, अपना वजन पैरों के बाहरी किनारों पर रखने की कोशिश करें, पैरों के केंद्र के किनारों पर दबाव डालकर मेहराब को उठाने की कोशिश न करें। उस क्षेत्र पर दबाव डालें और फिर प्रारंभिक स्थिति में छोड़ दें बस मांसपेशियों को सभी भार उठाने दें और व्यायाम के समय पूरे पैर को ऊपर न उठाएं इसे 10 बार दोहराव के साथ 3 के सेट में करें

4. बछड़ा उठाना

व्यायाम एड़ी को ऊपर उठाने का एक उन्नत रूप है, यह व्यायाम उन कम उम्र के लोगों के लिए पसंद किया जाता है जिनके पैर सपाट होते हैं क्योंकि इस व्यायाम को करते समय वृद्ध लोग असंतुलित हो सकते हैं। इसमें आप किसी सीढ़ी या बेंच के किनारे पर खड़े हो जाएं और फिर एड़ियों पर आकर अपने शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। बछड़ा उठाना एक व्यापक व्यायाम है जो फ्लैट पैरों को ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए-

प्लेटफॉर्म या बेंच पर खड़े हो जाएं जो कम ऊंचाई पर हो अब उस बेंच या प्लेटफॉर्म के किनारे पर आएं ताकि आपका आधा पैर प्लेटफॉर्म के पीछे हो इसके बाद कर्व फॉर्मेशन पर दबाव डालते हुए अपनी एड़ियों को ऊपर उठाएं, उस पोजीशन को करीब 5 सेकेंड तक रुकें। और फिर फर्श पर वापस आएं, प्रत्येक पैर के साथ 3, 20 बार के सेट में ऐसा करें, जैसे-जैसे आप सहज महसूस करते हैं, लंबी अवधि के लिए होल्डिंग पोजीशन को बढ़ाने का प्रयास करें।

5. पैर की अंगुली उठती है

पैर की अंगुली उठाना वास्तव में फ्लैट पैर के साथ आने वाले दर्द और लक्षणों को दूर करने में सहायक होता है। यह गठिया के जोखिम को कम कर सकता है और संरचनात्मक विकृतियों को भी रोक सकता है। पैर की अंगुली उठाना एक प्राकृतिक व्यायाम है जिसे हर कोई कर सकता है। आप विभिन्न मुद्राओं में पैर की अंगुली उठाने की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि ट्री पोज़, स्टैंडिंग स्प्लिट या फॉरवर्ड बेंडिंग पोज़।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए-

शरीर को सीधा रखते हुए अपने पैरों पर खड़े हो जाएं अब अपने दाहिने अंगूठे को फर्श में दबाएं और चार पैर की उंगलियों को ऊपर उठाएं फिर अपने 4 पैर की उंगलियों को फर्श पर दबाएं और अंगूठे को ऊपर उठाएं, इस अभ्यास को वैकल्पिक रूप से लगभग 10 बार प्रत्येक के लिए करें। हर बार जब आप अपने पैर की उंगलियों को ऊपर उठाते हैं तो 5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। बदलें और दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें।

Related News