आपने अक्सर सड़कों पर तेज़ गति से चलने वाली कारों को देखा होगा, बजट-फ्रेंडली से लेकर महंगी कारों तक, प्रत्येक की अपनी खास नंबर प्लेट होती है। इनमें से कुछ नंबर प्लेटें ऐसी होती हैं जिन्हे देख कर लगता है कि इन्हें कैसे प्राप्त किया गया। खैर, पसंदीदा व्हीकल नंबर प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। जब लोग महंगी कारों में निवेश करते हैं, तो वे अक्सर अपनी पसंद की कस्टम नंबर प्लेट की इच्छा रखते हैं। आइए पसंदीदा वाहन नंबर प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में गहराई से जानें।

करना होता है ऑनलाइन आवेदन:
आम तौर पर, जब कोई वाहन खरीदता है, तो परिवहन विभाग एक यादृच्छिक नंबर आवंटित करता है, जिसे बाद में वाहन की नंबर प्लेट पर प्रदर्शित किया जाता है। हालाँकि, जो लोग व्यक्तिगत नंबर चाहते हैं, उन्हें परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर एक आवेदन जमा करना होगा। वहां विभिन्न प्रकार के वीआईपी नंबर उपलब्ध हैं, प्रत्येक की अपनी कीमत है। आम धारणा के विपरीत, सभी वीआईपी नंबरों की कीमत एक जैसी नहीं होती; इसके बजाय, प्रत्येक नंबर की एक विशिष्ट कीमत होती है।

pc: ABP News

ऐसी स्थिति में होता है ऑक्शन:
लोगों के पास अक्सर पसंदीदा नंबर होते हैं, और ऐसी स्थितियों में जहां एक से अधिक व्यक्ति एक ही नंबर चाहते हैं, नीलामी आयोजित की जाती है। नीलामी के दौरान, व्यक्ति अपने पसंदीदा नंबर पर बोली लगाते हैं, और जो सबसे अधिक राशि की बोली लगाता है वह नीलामी जीत जाता है और उसे अपने वाहन के लिए वांछित नंबर आवंटित हो जाता है। ये नीलामियाँ प्रतिस्पर्धी हो सकती हैं, विशेषकर अत्यधिक मांग वाले नंबरों के लिए। इन नंबरों की कीमतें हजारों से शुरू होती हैं और नंबर की मांग और लोकप्रियता के आधार पर लाखों तक पहुंच सकती हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News