हर किसी को यात्रा करना पसंद होता है। हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है। बता दे की,बहुत से लोग हैं जो पौधों से जुड़ी प्राकृतिक सुंदरता से प्यार करते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो वनस्पति उद्यान को घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह पाते हैं। कोई जगह हो सकती है जो आ सकती है और आपका सपना देख सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां आपको तरह-तरह के पौधे, फूल देखने को मिलेंगे जो आपका दिल जीत लेंगे।

*कनाडाई, मॉन्ट्रियल बॉटनिकल गार्डन

बता दे की,यह उद्यान पौधों से बनी सजीव कला के लिए प्रसिद्ध है। यहां विभिन्न प्रकार के पौधे हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

* न्यूयॉर्क, ब्रुकलिन बॉटनिकल गार्डन

शहर के प्रोजेक्ट पार्क क्षेत्र में 52 एकड़ में फैले इस बॉटनिकल गार्डन में हर साल करीब 9 लाख पर्यटक आते हैं। यहां आप 42 विभिन्न प्रजातियों के 200 से अधिक चेरी के पेड़ देख सकते हैं। जापान के अलावा इसे चेरी के पेड़ों का सबसे मनमोहक बगीचा माना जाता है।

*सिंगापुर, सिंगापुर बॉटनिकल गार्डन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 158 साल पुराने इस गार्डन को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल किया गया है। आर्किड फ्लावर लेवर के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। आप यहां 20 हजार से ज्यादा पेड़-पौधे देख सकते हैं। यह सिंगापुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

* सिडनी, रॉयल बॉटनिकल गार्डन

1816 में सिडनी के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट के पास स्थित इस गार्डन को खोला गया था। बता दे की,पहले यहां बड़ी संख्या में चमगादड़ थे लेकिन गार्डन बनने के बाद उन्हें हटा दिया गया था।

Related News