घर में छिपकलियों के होने से कई लोग परेशान रहते हैं और इन्हे भगाने के लिए तरह तरह के उपाय भी आजमाते हैं। इनमे से एक उपाय जो बहुत से लोग आजमाते हैं वो है घर में मोरपंख रखना। कहा जाता है कि घर में मोरपंख रखने से छिपकलियां भाग जाती है।

लेकिन क्या ये बात सही है? क्या वाकई में मोरपंख रखने से छिपकलियां भाग जाती है? आखिर मोरपंख में ऐसा क्या होता है जिस से छिपकलियां डरने लगती है? इसलिए आज हम आपको इसके पीछे का कारण ही बताने जा रहे हैं।

क्या दिए जाते हैं तर्क?
कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि छिपकलियां मोरपंख के डिजाइन के वजह से उस से डरती हैं। मोरपंख के ऊपरी हिस्से में जो डिजाइन होती है, वो एक आंख की तरह है। इसे किसी बड़े जानवर की आँख समझ कर छिपकलियां इसके पास नहीं जाती है। जबकि कई लोग कहते हैं कि इस मोरपंख से कुछ ऐसी गंध निकलती है, जिसकी वजह से छिपकली मोरपंख से दूर रहती है।

इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मोर छिपकलियों को खा जाते हैं और ऐसे में छिपकलियां मोरपंख से भी दूर ही रहती है।

नहीं मिला कोई वैज्ञानिक कारण
हालाकिं वैज्ञानिकों ने ऐसा कोई दावा नहीं किया है जिसमे ये कहा गया हो कि छिपकली इन कारणों से मोरपंख से दूर रहती है। इसलिए इस बात की पुष्टि आज तक नहीं हुई है। यू-ट्यूब पर कई ऐसे वीडियो भी देखने को मिल जाते हैं, जिसमें छिपकली कई देर तक मोरपंख के पास घूमती रहती है और यहां तक उसके ऊपर भी बैठी रहती है।

Related News