pc: abplive

भारत में, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न दस्तावेज़ आवश्यक हैं। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

भारत में पासपोर्ट प्राप्त करने में एक लंबी प्रक्रिया शामिल है, जिसमें पुलिस सत्यापन सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। यदि आप काम के सिलसिले में किसी दूसरे शहर में रहते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय कौन सा पता प्रमाण देना होगा। यहां वह है जो आपको जानना आवश्यक है।

किस जगह का देना होगा एड्रेस प्रूफ?


पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय, आपको एक पते का प्रमाण दस्तावेज़ जमा करना होगा। पुलिस सत्यापन आपके आवेदन के साथ जमा किए गए पते के प्रमाण के आधार पर किया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली में रहते हैं लेकिन आपके सभी दस्तावेज़ बेंगलुरु में पंजीकृत हैं, और आप दिल्ली में पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको दिल्ली से निवास प्रमाण दस्तावेज़ जमा करना होगा। यदि आप स्थानीय पते का प्रमाण देने में विफल रहते हैं, तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

इसके विपरीत, यदि आप बेंगलुरु में रहते हैं और बेंगलुरु से अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको वहीं से दस्तावेज़ जमा करने चाहिए। इस तरह, पुलिस सत्यापन प्रक्रिया सुचारू रूप से आगे बढ़ेगी। अनिवार्य रूप से, पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय, आपके पास उस स्थान का पता प्रमाण होना चाहिए जहां आप आवेदन कर रहे हैं।

पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किए जाने वाले दस्तावेज़

पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय कई दस्तावेज़ पते के प्रमाण के रूप में काम आ सकते हैं। आप निम्नलिखित में से कोई भी सबमिट कर सकते हैं:

वोटर आई कार्ड
आधार कार्ड
बिजली का बिल
किराया समझौता
टेलीफ़ोन बिल
पानी का बिल
गैस कनेक्शन बिल
बैंक खाता पासबुक
नियोक्ता से पत्र
सुनिश्चित करें कि आपके पासपोर्ट आवेदन में किसी भी समस्या से बचने के लिए आपके पास उचित दस्तावेज हैं।

Related News