pc: abplive

दांतों का पीलापन कई बार बेहद ही शर्मिंदगी का कारण बनता है। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

कई लोग पीले दांतों के कारण मुस्कुराने से कतराते हैं। दांत पीले होने के कई कारण होते हैं, जैसे- अनियमित ब्रश करने या ठीक से ब्रश ना करने से दांतों पर प्लाक जम जाता है और दांत पीले दिखने लगते हैं। इसके अलावा धूम्रपान, चाय, कॉफी और शराब भी इसका कारण हो सकते हैं।

दवाइयों के अधिक सेवन से भी दांत पीले हो जाते हैं। इतना ही नहीं, ज्यादा मीठे का सेवन करने से भी दांतों पर पीली परत जम जाती है। कुछ घरेलू उपाय दांतों के पीलेपन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। उदाहरण के लिए, बेकिंग सोडा को एक प्राकृतिक पदार्थ माना जाता है जो दांतों को सफेद बनाता है।

pc: abplive

गीले ब्रश पर बेकिंग सोडा डालें, दो मिनट तक ब्रश करें और ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों को सफेद करने में कारगर है। नींबू के टुकड़ों को दांतों पर रगड़ें और 2 मिनट बाद पानी से धो लें।

नारियल का तेल दांतों की सफाई और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। इसके अलावा गीले ब्रश पर हल्दी लगाकर 2 मिनट तक ब्रश करें, फायदा होगा। कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, जैसे आपको हर 3 महीने में अपना टूथब्रश बदलना चाहिए।

pc: abplive

इसके अलावा दिन में दो बार ब्रश करें और खासतौर पर धूम्रपान से दूर रहें, जिससे न सिर्फ दांतों में पीलापन आता है बल्कि होंठ भी काले पड़ जाते हैं। इन सभी उपायों और नुस्खों को करने के बाद भी अगर कोई असर न हो तो डॉक्टर से सलाह लें।


Related News