अक्सर आप पुराने सिक्कों और नोट के बारे में आपने सुना होगा कि इनके बदले आप लाखों की मोटी कमाई कर सकते हैं। बहुत से लोग पुराने सिक्कों को कलेक्ट करने के लिए इन्हे खरीदने में रूचि दिखाते हैं।कई ऑनलाइन साइट्स (quickr, ebay, olx, indiancoinmill etc.) ऐसे दुर्लभ सिक्कों और नोटों को खरीदने-बेचने के लिए प्लेटफॉर्म्स एवलेबल कराती हैं। आज हम आपको 100 रुपए के ऐसे नोट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बदले आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

आपने हीरा कुंड बांध का नाम सुना ही होगा। महानदी पर बने 55 किलोमीटर लंबे बांध की स्मृति के लिए 100 रुपये वाले नोट जारी किए गए थे। अब ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जिनके पास ये नोट होंगे। ये नोट आपको ढेर सारे पैसे दिला सकता है।

अगर आपके पास भी ये नोट हैं तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं indiancoinmill के अनुसार, 100 रुपये का यह 1 नोट पूरे 2 लाख रुपये में बिका है।

कैसा होना चाहिए यह नोट: इस नोट के सामने वाले हिस्से पर ऊपर हिंदी और अंग्रेजी में "भारतीय रिजर्व बैंक" मुद्रित है। इस नोट के बाईं ओर आपको एक सफेद पट्टी देखने को मिलती है। इस नोट के ऊपर अंग्रेजी भाषा में 100 भी लिखा है। नोट के ऊपर और नीचे नोट का सीरियल नंबर भी अंकित है और नोट के नीचे गवर्नर का हस्ताक्षर है। इसके अलावा इस नोट के पिछले हिस्से पर ऊपर हिंदी (देवनागरी) भाषा में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मिलेगा। इसके बीच में हीराकुंड बांध की फोटो लगी है। नोट के बाईं ओर एक सफेद पट्टी और उसी तरफ हिंदी में 100 रुपये छपा हुआ है।

indiancoinmill के अनुसार, ये नोट 4 अलग-अलग आरबीआई गवर्नरों (एस जगन्नाथन, केआर पुरी, एम नरसिम्हम, आईजी पटेल) के समय में जारी किए गए थे। अगर आपके पास भी ये नोट है तो आप भी अपना अकॉउंट बना सकते हैं और नोट की फोटो क्लिक कर के इस पर अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने नोटों को बेच सकते हैं।

Related News