हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। लेकिन जिस तरह से लोग अपनी पानी की जरूरतों को पूरा करते हैं वह अक्सर हानिकारक हो सकता है। लोग पानी कैसे पीते हैं यह महत्वपूर्ण है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पानी पीने का एक सही समय और सही तरीका है। तो आइए जानते हैं कि पानी पीने का सही समय और सही तरीका क्या है? आयुर्वेद में कहा गया है कि ठंडा पानी शरीर के तापमान से कम नहीं होना चाहिए।

हालाँकि, गर्मियों में, लोग घर पहुँचते ही ठंडा पानी पी लेते हैं, जिससे शरीर को बहुत नुकसान होता है। लेकिन लोग सर्दियों के दौरान पानी पीने से बचते हैं और इससे बहुत नुकसान भी होता है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर कमजोर होता है। इससे हार्ट अटैक और किडनी की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। रात को तांबे के बर्तन में पानी रखना और सुबह इस बर्तन से पानी पीना फायदेमंद है। लगातार तीन महीने तक ऐसा करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

अगर आपको मुंहासे या त्वचा की समस्या है, तो आप उन बीमारियों से भी छुटकारा पा लेंगे। यदि संभव हो, तो बोतल से सीधे पानी पीने से बचें और इसे एक गिलास में पी लें। एक साथ बहुत अधिक पानी पीने से बचें। बीमार होने पर खूब पानी पिएं। सुबह उठने के बाद दो गिलास पानी पीना चाहिए। भोजन से लगभग आधे घंटे पहले पानी पीना चाहिए।

इससे आपका खाना पचने में आसान हो जाता है। लेकिन भोजन के बाद आधे घंटे तक पानी न पिएं। नहाने से आधे घंटे पहले पानी पीने से रक्तचाप की समस्या से राहत मिलती है। बिस्तर पर जाने से पहले पानी पिएं। इससे आपके दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाएगा। व्यायाम से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीने से निर्जलीकरण नहीं होता है। घर से बाहर जाते समय पानी पीते रहें लेकिन जितना हो सके बाहर का पानी न पिएं

Related News