PC: tv9hindi

अगर आपके पास भी एसबीआई खाता है तो आपके लिए बुरी खबर है। एसबीआई ने अपने लाखों बैंक खाताधारकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, कल यानी 23 मार्च को एसबीआई की सभी इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। एसबीआई की ग्राहक अनुसूची गतिविधि के कारण एसबीआई ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यह जानकारी एसबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दी है। आइए देखें कि आप कल किन सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

सेवाएँ जो कल उपलब्ध नहीं होंगी:

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 23 मार्च को योनो, योनो लाइट, योनो बिजनेस समेत सभी इंटरनेट बैंकिंग एप्लिकेशन एक घंटे के लिए बंद रहेंगी। इसके अलावा, इस दौरान कोई भी ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएगा। निर्धारित गतिविधि के कारण 23 मार्च को 01:10 से 02:10 तक इंटरनेट सेवाएं काम नहीं करेंगी। हालाँकि, कोई भी व्यक्ति अभी भी बुनियादी सेवाओं के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकता है।

आप क्या कर सकते हैं:

इसके अलावा, आप बैंकिंग से संबंधित कार्यों के लिए एसबीआई के टोल-फ्री नंबर 1800 1234 और 1800 2100 पर कॉल कर सकते हैं और एसबीआई संपर्क केंद्र के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

क्या काम होगा?

अगर आपको इस दौरान पैसों की जरूरत है तो आप यूपीआई का इस्तेमाल कर लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही आप एटीएम से पैसे भी निकाल सकते हैं. यूपीआई लाइट यूजर्स को लिंक किए गए बैंक खातों के बजाय 'ऑन-डिवाइस' वॉलेट का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति है। इसका मतलब है कि आप बैंक में जाए बिना केवल वॉलेट का उपयोग करके तुरंत भुगतान कर सकते हैं। हालाँकि, आपको वॉलेट में पैसे डालने होंगे।

Related News