लहसुन को अक्सर सभी का खाना कहा जाता है क्योंकि इसके फायदे बहुत ही बेहतरीन और चौंकाने वाले होते हैं। लहसुन का इस्तेमाल कई भारतीय व्यंजनों में किया जाता है और इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह कॉपर कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन बी1 और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लहसुन खाने के स्वाद के साथ-साथ इम्युनिटी के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी बढ़ाता है. हालांकि, इसके कई नुकसान हैं जो आपको इसे खाने से पहले जानना चाहिए। आज हम आपको इसे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

* लहसुन का सेवन रक्तचाप को कम कर सकता है। जो लोग पहले से ही लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं उन्हें ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए यह काफी हानिकारक हो सकता है।

* लहसुन की महक बहुत तेज और तीखी होती है। लहसुन का बार-बार सेवन करने से आपकी सांसों से दुर्गंध आ सकती है। जी हां, और यह न केवल सांसों से बदबू आ सकती है बल्कि आपको आपके पसीने से निकलने वाली गंध का भी अहसास करा सकती है। इस वजह से जिन्हें पहले से ही सांस की दुर्गंध की समस्या है उन्हें लहसुन के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

* लहसुन में एसिड की मात्रा अधिक होती है और यह अधिक लहसुन का सेवन करने से जलन भी पैदा कर सकता है। ऐसे में जिन लोगों को पहले से ही एसिडिटी की समस्या है उन्हें लहसुन के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

* खाली पेट लहसुन का सेवन करने से डायरिया होने का खतरा रहता है। लहसुन में सल्फर जैसे गैस बनाने वाले तत्व होते हैं। इसे ज्यादा खाने से डायरिया हो सकता है।

* खाली पेट ताजा लहसुन का सेवन करने से मतली और उल्टी हो सकती है। दूसरी ओर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार लहसुन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग का कारण बन सकते हैं।

Related News