दिन भर जो लोग कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हैं उनकी आंखें बहुत जल्दी कमजोर हो जाती हैं। ऐसे लोगों की आंखों को काफी नुकसान होता है और उन्हें अपनी आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को अच्छा बना सकते हैं। आइए समझाते हैं।

*20.20.20 नियम: आंखों को आराम देने के लिए 20-20-20 नियम अपनाएं। जिसके लिए हर 20 मिनट में एक ब्रेक लें और 20 फीट दूर तक देखें और ऐसा करीब 20 सेकेंड तक करें।

*आंखों को न छुएं: लोग काम के दौरान आंखों को उंगलियों से रगड़ते हैं, ऐसा करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है. इतना ही नहीं इसके साथ ही त्वचा पर गंदगी भी जमा हो जाती है।

* खीरे के टुकड़े: लगातार घंटों काम करने से आंखों में दर्द हो सकता है और खीरे का इस्तेमाल करें. आप इसके स्लाइस को कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखें। जिससे आपको राहत मिलेगी।

* आलू का रस: स्क्रीन के सामने काम करने से भी आंखों के नीचे काले घेरे आ सकते हैं. आप आलू के रस का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपनी आंखों के आसपास लगाएं आपको फायदा होगा।

* आईवियर: ऑनलाइन काम के दौरान आंखों की बेहतर देखभाल के लिए कंप्यूटर ग्लास बनाएं। हां, और काम के दौरान इन्हें पहनना न भूलें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

Related News