हमेशा मनुष्य अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहता है। ज्ञान विज्ञान की एक प्राचीन शाखा है जो व्यक्ति के चरित्र और भविष्य का आकलन उसके हाथों की रेखाओं के आधार पर करती है। हाथों की रेखाएं आपके अच्छे और बुरे भाग्य के बारे में बताती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी रेखाएं और प्रतीक बताने जा रहे हैं जो खतरे की ओर इशारा करती हैं।

1. बैरियर लाइन - जीवन रेखा को काटने वाली रेखाएं बैरियर रेखाएं कहलाती हैं। ये रेखाएं जीवन रेखा को किस उम्र में काटती हैं, यह किस उम्र में व्यक्ति के जीवन में दुर्घटना या गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेता है, यह ज्ञात होता है।

2. वृत्त रेखा - व्यक्ति के हाथ में सात पर्वत होते हैं, प्रत्येक पर्वत का स्थान निश्चित होता है। ऐसे में यदि उन पर्वतों पर वृत्त रेखा हो तो उसका सकारात्मक प्रभाव कम हो जाता है।

3. द्वीप चिन्ह - हाथ में कई प्रकार के चिन्ह होते हैं और उनमें से आठ प्रमुख होते हैं। उनमें से एक द्वीप चिन्ह है। जब हाथ में यह चिन्ह होगा तो भाग्य सबसे निचले स्तर पर होगा।

4. स्वास्थ्य रेखा - स्वास्थ्य रेखा जीवन रेखा, शरीर की दृष्टि, दीर्घायु और बल के न मिलने की निशानी है। यदि इसे मिला दिया जाए तो आए दिन कुछ न कुछ शारीरिक कष्ट होता है।

5. क्रॉस- कहा जाता है कि जब किसी रेखा पर क्रॉस लाइन हो, तो इसका मतलब है कि इस अवधि में आपको परेशानी या बाधाएं आएंगी.

Related News