आजकल पैरों में सूजन एक आम समस्या हो गई है। बता दे की, पैरों में सूजन आने के कई कारण होते हैं, जिनमें अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, खान-पान, बढ़ती उम्र, शारीरिक गतिविधियां कम होना, पैरों और टखनों में चोट लगना आदि शामिल हैं। वहीं, गर्भावस्था भी पैरों में सूजन का कारण हो सकती है। यदि आपके पैरों में सूजन आ रही है तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सेंधा नमक- बता दे की, पैरों की सूजन को कम करने के लिए हल्की गर्माहट में पानी में सेंधा नमक मिलाएं। हां, और फिर इसमें अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक रखें। नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है। पानी में घुलने पर यह त्वचा के जरिए आपके शरीर में जाता है। साथ ही, वे दर्द और सूजन से राहत देते हैं।

आइस पैक- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कई बार पैर और टखने में चोट लगने से भी सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। जी हां, ऐसे में आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वास्तव में यह उपचार तब भी काम करता है जब शराब के सेवन से सूजन आ जाती है।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ- मैग्नीशियम की कमी से शरीर में जल प्रतिधारण होता है। यदि पैरों में सूजन की समस्या है तो आप मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप टोफू, पालक, काजू, बादाम, डार्क चॉकलेट, ब्रोकली और एवोकाडो आदि खा सकते हैं।

Related News