पैरों में चुभन या दर्द होने पर लोगों को पूरी रात नींद नहीं आती है। आदि यह समस्या बढ़ जाती है तो नींद में भी इंसान के तलवों में समस्या हो जाती है और वह रात भर बेचैन भी रह सकता है। जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें पैरों की नस में नस दबाना जरूरी है। इसके अलावा तंत्रिका तंत्र के प्रभावित होने पर भी ऐसा हो सकता है। वहीं जानकारों का मानना ​​है कि हमारे शरीर में कई विटामिनों की कमी भी ऐसी अजीबोगरीब समस्या पैदा कर सकती है और कभी-कभी ऐसा होने पर इसे नजरअंदाज भी किया जा सकता है, मगर अक्सर ऐसा होता है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. फिलहाल हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

हल्दी देगी राहत- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हल्दी के एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। जी हां, और तलवों में सुई जैसा दर्द या दर्द दूर करने में भी हल्दी कारगर मानी जाती है। इसके लिए आपको रोजाना सही मात्रा में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। वैसे आप चाहें तो सरसों या नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर तलवों पर लगा सकते हैं।

करेले के पत्ते- डायबिटीज के मरीज करेले के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. आप करेले के पत्तों का इस्तेमाल तलवों में होने वाली चुभन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। जिसके लिए एक कटोरी में करेले के पत्तों का पेस्ट लें और तलवों पर लगाएं। कुछ देर तक रखने के बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से हटा लें।

सेब का सिरका - इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का सेवन करना होगा। एक गिलास में गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद और सिरका मिलाएं। इसे घूंट-घूंट कर पी लें।

Related News