लाइफस्टाइल डेस्क। कान में दर्द होने पर लोगों को काफी परेशानी से गुजरना पड़ता है। कान के दर्द की वजह से लोग चैन की नींद सो भी नहीं पाते हैं। दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ज्यादा दिनों तक सर्दी जुकाम, कान के पर्दे के फटने कान, कान के पर्दे में छेद होने, कान में कोई वस्तु डालना, सिर पर गंभीर चोट, बहुत तेज आवाज, मध्य कान में संक्रमण होना, कान में पानी जाने, कान में वैक्स जमा होने, जबड़े में सूजन होना, कान में फुंसी होना, कान में किसी बाहरी वस्तु या कीड़े के घुसने से कान में दर्द होने लगता है। कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग मार्केट में बिकने वाली दवाइयों का भी यूज़ करते हैं,लेकिन राहत नहीं मिल पाती है। आज हम आपको कान के दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं।

1.कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले के पत्ता का रस निकालकर हल्का गुनगुना करके कान में डाल ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर आपको कान दर्द की समस्या में राहत मिलेगी।

2.आयुर्वेद के अनुसार कान में दर्द होने पर आप 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करके छान ले और ठंडा होने पर इसकी दो-तीन बूंद कान में डाल ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर कुछ ही देर में कान दर्द की समस्या से राहत मिल जाएगी।

Related News