जिन लोगों के हाथों में जलन होती है और जिन लोगों को तलुओं में जलन की समस्या होती है या हो चुकी है, इस समस्या की गंभीरता को वही लोग समझ सकते हैं, क्योंकि यह जलन इतनी तेज होती है कि ना किसी काम में ध्यान लग पाता है और ना ही व्यक्ति रात को चैन की नींद सो पाता है।

यदि आपको भी सर्दी के मौसम में हथेलियों और तलुओं में जलन की समस्या होने लगे तो पूरे शरीर को ठंड लगती है लेकिन मन करता है कि अपनी हथेलियां और तलुवे बर्फ के ऊपर रख दें और ये जलन ऐसे ही बेचैन कर देने वाली होती है और खास बात यह है कि इस जलन का अहसास सबसे अधिक रात को सोते समय होता है,यही कारण है कि नींद पूरी नहीं हो पाती और सेहत संबंधी कई समस्याएं जन्म लेने लगती हैं।

यदि आपको भी ये समस्याएं बहुत अधिक हो रही हैं तो आपको बिना देरी किये डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए वे आपको आपके लिए जरूरी डायट के साथ ही विटामिन-बी 12 के सप्लिमेंट्स प्रस्क्राइब करेंगे।

आइये जानते है भोजन में किन चीजों को शामिल करके आप विटामिन-बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं,ऐसे समस्या से बचने के लिए अलसी के बीज खाने चाहिए इसके लिए इन्हें रात को पानी में भिगोकर रखना चाहिए और सुबह इनका सेवन करना चाहिए।

इसके लिए पनीर का सेवन भी लाभदायक होता है लेकिन पनीर को पकाकर नहीं बल्कि प्लेन खाना चाहिए और थोड़ा-सा बूरा या फिर काली मिर्च का पाउडर डालकर खाएं लेकिन नमक का उपयोग बिल्कुल ना करें. पनीर को नमक के साथ नहीं खाना चाहिए।

Related News