महिलाओ को पीरियड्स के दौरान एक या दो नहीं बल्कि कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं की सूची में सीने में दर्द भी शामिल है। कई लड़कियों को पीरियड्स के पहले और दौरान ब्रेस्ट पेन की समस्या होती है। जिसके अलावा कई बार छाती में दर्द भी हो सकता है, जिसे ब्रेस्ट कोमलता भी कहते हैं। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

If there is pain in the breast in periods, then adopt these home remedies |  NewsTrack English 1

बर्फ - बता दे की, कभी-कभी बर्फ का इस्तेमाल ब्रेस्ट दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित होता है. बर्फ से छाती सिल जाती है, जिससे दर्द कम हो जाता है। आइस पैक या बर्फ को किसी कपड़े में बांधकर ब्रेस्ट के पास करीब 10 मिनट के लिए भिगो दें। इससे हल्की सूजन ठीक हो जाएगी।

What Causes Breast Pain? | Fox Chase Cancer Center - Philadelphia, PA

विटामिन ई- विटामिन ई भी पीरियड्स के दौरान होने वाले सीने के दर्द से राहत दिलाने में अच्छा साबित होता है। हां, और आप अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

Breast Cancer : These lifestyle changes in 20's and 30's can reduce breast  cancer risk

कैस्टर ऑयल - आप एक साफ कपड़े में अरंडी का तेल डालकर कम से कम आधे घंटे के लिए स्तन पर रख सकते हैं। इससे आपको दर्द में धीरे-धीरे आराम महसूस होगा।

हल्की मसाज करें - बता दे की, ब्रेस्ट में दर्द हो तो हल्के हाथ से मसाज कर सकते हैं, जिसके लिए बीच के हिस्से से साइड तक सर्कुलर मोशन में मसाज करने से दर्द से राहत मिलती है.

Related News