लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के बारे में हमने बहुत सुना है लेकिन आपको बता दें कि अगर आपका ब्लड प्रेशर सामान्य से कम है तो यह भी चिंता का विषय है। यह आपकी सेहत के लिए काफी खराब हो सकता है। जब रक्तचाप 120/80 पर रहता है तो यह सामान्य श्रेणी में आता है, लेकिन जब यह 90/60 तक गिर जाता है तो यह हाइपोटेंशन या निम्न रक्तचाप की श्रेणी में आ जाता है। हेल्थलाइन के अनुसार शरीर में लो ब्लड प्रेशर के कारण जरूरी अंगों जैसे मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े, किडनी आदि को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति समान रूप से नहीं हो पाती है। जो इन अंगों को प्रभावित करता है और अक्सर दिल के दौरे और ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

1. भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में बना लें

यदि आप नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में भारी भोजन करते हैं, तो अपने कुल भोजन को 5 से 6 भागों में विभाजित करना सबसे अच्छा है। भोजन के बीच ज्यादा देर न रखें। दिन भर में कुछ न कुछ छोटे-छोटे टुकड़ों में खाएं ताकि प्रेशर न गिरे। आप इस उपाय का उपयोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए भी कर सकते हैं।

2. नमक का सेवन

ज्यादा नमक का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को नमक की जरूरत होती है। उन्हें दिन में प्राकृतिक नमक को छोड़कर एक चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए। अगर आप गर्मी आदि में व्यायाम करते हैं तो नींबू पानी में हमेशा एक चुटकी नमक डालें, हमेशा साथ में रखें और पीएं। यदि आप कम महसूस करते हैं, तो इस पेय को तुरंत पी लें और आपको आराम मिलेगा।

3. अधिक पानी पिएं

जितना हो सके तरल पदार्थ पिएं। रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं और नारियल पानी भी पिएं, इस तरह पन्ना, नींबू पानी।

4. कॉफी पिएं

लो बीपी होने पर तुरंत कॉफी या चाय पिएं। यह अस्थायी रूप से आपके रक्तचाप को सामान्य कर देगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

5. तुलसी के पत्ते

तुलसी में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। लो बीपी है तो 4-5 तुलसी के पत्ते लें। तत्काल राहत मिलेगी।

6. बादाम दूध

4 से 5 बादाम रात को पानी में भिगोकर सुबह पानी में उबालकर ठंडा करके पीस कर पी लें। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित करेगा।

7. अंगूर

अंगूर को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उसे पी लें। ब्लड प्रेशर नहीं गिरता।

Related News