यदि आप कुछ भारी भरकम खाते हैं तो लोगों को पेट में समस्या हो जाती है। लंबे समय तक बैठे रहने या लंबे समय तक बैठे-बैठे कोई भी काम करने से हमारी पाचन क्रिया भी सुस्त हो जाती है। आप सभी जानते ही होंगे कि अगर पेट भारी हो जाए तो दिमाग भी उसी तरह खराब हो जाता है. एक जगह पर एक घंटे बैठने पर भी पेट में भारीपन का अहसास होता है। इस भारीपन को दूर करने के लिए कुछ चीजें की जा सकती हैं और आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

ओट्स दलिया- ओट्स दलिया में कई पोषक तत्वों के अलावा फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। खाने में भी पचने में हल्का होता है। यदि आपकी तबीयत खराब है या आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो आप ओट्स या दलिया ले सकते हैं। यह आपको अपच या गैस की समस्या से परेशान नहीं करता है।

पपीता- पपीते में विटामिन ए बी सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इसके साथ ही पपीता हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल कर हमें डिटॉक्सीफाई भी करता है। ऐसे में आप काम के दौरान पपीते का सेवन कर सकते हैं।

दही- दही हमारी आंतों में भी जाकर ठंडक पहुंचाता है। जिसके साथ ही अगर आपको कफ की समस्या है तो दोपहर के समय दही का सेवन करना चाहिए। वहीं अगर आपको कभी भी पेट में भारीपन महसूस हो तो आप दही का सेवन कर सकते हैं।

Related News