अक्सर ऐसा होता है कि जब आप सो रहे होते हैं या लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो आपके पैर की नस अचानक फट जाती है और उस समय आपको तेज दर्द भी होता है। हालाँकि यह दर्द कुछ ही पलों के लिए होता है, लेकिन ऐसे समय में यह दर्द आपको भगवान की याद दिलाता है। सबसे कठिन समय तब होता है जब हमारे पैर में एक नस चढ़ जाती है। देखा जाए तो यह एक बहुत ही सामान्य बात है, जो सामान्य रूप से किसी को भी हो सकती है, लेकिन हां, जब भी किसी को यह समस्या होती है, तो उस दौरान होने वाला दर्द अक्सर असहनीय होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वैरिकाज़ नसों के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि शरीर बहुत कमजोर और यह तब होता है जब आप दस्त जैसी समस्या से पीड़ित होते हैं या आपको हाल ही में यह समस्या हो रही है। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो भी उस स्थिति में आपको बहुत सारी समस्याएँ होती हैं जैसे थकान महसूस होना, नींद की कमी आदि या यदि आप अधिक बीपी की गोलियां लेते हैं, तो आपकी नसें उस स्थिति में आ सकती हैं। यद्यपि वैरिकाज़ नसों एक बड़ी समस्या नहीं हैं, आप चाहें तो कुछ सरल घरेलू उपचार कर सकते हैं, ताकि आप इस समस्या से एक पल में छुटकारा पा सकें।

आपको बता दें कि जब भी नस अचानक फटती है, तो आप तुरंत प्रभावित हिस्से की विपरीत दिशा में उंगली से कान के नीचे के जोड़ को दबाते हैं और करीब 10 सेकंड तक उंगली के साथ ऊपर-नीचे होते रहते हैं। इसके अलावा, अगर आपके पैर में नस चढ़ गई है, तो हाथ की मध्यमा उंगली के नीचे, पैर के एक ही तरफ दबाएं और छोड़ें, ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

आपको यह भी बता दूं कि जब शरीर के किसी हिस्से पर कोई नस छिद जाती है, तो भी अगर कोई नस ऊपर जा रही होती है, तो इससे दर्द में राहत मिलती है। अक्सर सोते समय पैर की नस सूज जाती है, जिससे न केवल नींद खराब होती है, बल्कि दर्द भी होता है। इसके लिए सोते समय अपने पैरों के नीचे एक तकिया रखें, जिससे आपको आराम मिलेगा। आपको यह भी बता दूं कि हाथ की मध्यमा उंगली के निचले भाग को उसी तरफ से दबाएं और छोड़ें, जहां पैर की नस ऊपर गई है, लगातार ऐसा करें जब तक कि नस ठीक न हो जाए ऐसा करने से आपको राहत मिलती है।

Related News