इंटरनेट डेस्क. आज के समय में शरीर में ऐसी ऐसी समस्याएं होने लगी है जो ना तो हमारी उम्र देखती है और ना ही लिंग। शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां या परेशानियां होती है जिन का दर्द असहनीय होता है। शरीर से जुड़ी परेशानियां कहीं भी कभी भी और किसी को भी हो सकती है। आजकल लोगों को नस चढ़ने की समस्या भी होने लगी है यह समस्या किसी भी उम्र के और किसी को भी हो सकती है। जय समस्या होने पर शरीर में बहुत तेज दर्द होता है और हम बुरी तरह परेशान हो जाते हैं। यदि आपको भी होती है नस चढ़ने की समस्या या खींचने की समस्या तो आप इन आसान उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से -

* इस मसाले को खाने में जरूर करें इस्तेमाल :

जिन लोगों को शरीर में नस चढ़ने या उठने के कारण नसों में दर्द की समस्या रहती है उनको इस दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके नसों को आराम देने का काम करते हैं. इसके लिए आप एक गिलास दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालें और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर की उस दूध में मिलाएं उसे अच्छी तरह घोलकर इस दूध को गरम गरम ही पी ले। इस समस्या से पीड़ित लोग 1 हफ्ते में एक बार इस दूध का जरूर सेवन करें।

* नसों के दर्द से राहत के लिए नहाते समय करें ये काम :

यदि आपको भी नस चढ़ने और नस खींचने के कारण दर्द की समस्या रहती है तो आप नहाते समय सेंधा नमक का इस्तेमाल करें यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है। यदि आप नहाने के पानी में नमक डालकर दर्द वाली जगह को इस पानी में आधे घंटे के लिए डुबोकर रखते हैं तो आपको इस दर्द से राहत पाने में मदद मिलेगी।

* नस चढ़ने के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल :

शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है यदि आपको नसों में दर्द या नस चढ़ने के कारण होने वाले दर्द की समस्या रहती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि सेब के सिरके में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस ,मैग्नीशियम।

और इनका असर आप की नसों पर तेजी से होता है इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में दो या तीन चम्मच सेब का सिरका डालें और इसके साथ एक चम्मच शहद भी मिलाएं जिससे इसका स्वाद थोड़ा अच्छा हो सके और इसे अच्छी तरह घोलकर इसका सेवन करें। नसों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप हफ्ते में इसका दो बार जरूर सेवन करें।

Related News