आज कल बाजार में कई स्मार्टफोन उपलब्ध है जो दमदार प्रोसेसर और स्टोरेज के साथ आते हैं। लेकिन फोन जैसे जैसे पुराना होता जाता है तो स्लो काम करने लगता है। ऐसे में अगर आपका फोन भी स्लो चल रहा है तो हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपका फोन मक्खन की तरह चलेगा।

फोन से आपको वो ऐप्स डिलीट कर देनी चाहिए जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं। इसके अलावा फोन की सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज पर क्लिक करें, नीचे कैश डाटा (Cache data) का विकल्प आता है, उसे भी साफ कर दें। कुछ कुछ समय में आपको ऐसा करते रहना चाहिए।

अगर आपके फोन में ऐप ज्यादा है और वो आपके काम की है तो उन्हें आप फोन की मेमोरी में रखने के बजाय एक्सटर्नल मेमोरी में ट्रांसफर कर देना चाहिए। इससे इंटर्नल मेमोरी में जगह बनती रहेगी। आप चाहें तो सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज पर जाएं, वहां एसडी कार्ड का विकल्प चुनें।

फोन में गाने, वीडियो, तस्वीरें और बाकी डाटा एक्सटर्नल मेमोरी में ही सेव करें। अगर आप एक्सटर्नल मेमोरी को डीफॉल्ट मेमोरी चुन लेंगे तो वे खुद ब खुद उसी में जाएंगी।

फैक्ट्री रीसेट का विकल्प तभी इस्तेमाल करें जब सारे तरीके अपना चुके हों। क्योकि ये वेबसाइट ब्राउज़र और ऐप का सारा डाटा हटा देगा जिसकी जरूरत नहीं पड़ती।

Related News