ज्यादातर लड़कियों को काजल लगाना बहुत पसंद होता है। काजल आँखों को बड़ा और सुंदर बनाता है। लेकिन अगर यह काजल फैल जाए तो यह चेहरे के मेकअप को बर्बाद कर सकता है। बाजार पर कई ऐसे मस्कारे हैं जो फैलने का दावा नहीं करते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक नहीं रहते हैं। अगर आपका काजल फैलाना भी आपके मेकअप को खराब करता है, तो यहां कुछ विशेष टिप्स दिए गए हैं जो आपको कई घंटों तक अपना काजल नहीं फैलाने में मदद करेंगे।

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप काजल लगाएं तो सबसे पहले आंखों के नीचे की त्वचा को साफ करें ताकि वहां मौजूद पसीने और अतिरिक्त तेल को हटाया जा सके। इसके अलावा आंखों को साफ और सूखा रखने के लिए टोनर से त्वचा को साफ करें इसके बाद आंखों और पलकों के आस-पास के क्षेत्र में नियमित कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। ब्रश का उपयोग कर आंखों पर थोड़ा पाउडर लगाएं। यदि त्वचा पर तेल पाउडर को हटा सकता है। पाउडर लगाने के बाद आंखों में काजल लगाएं।

कभी-कभी यह सामान्य काजल पाउडर होने के बावजूद फैलता हुआ लगता है। इस तरह की समस्या खासकर गर्मियों में पैदा होती है। इससे बचने के लिए वाटरप्रूफ मस्कारा का इस्तेमाल करें। यह लंबे समय तक चलेगा। इसके अलावा, काजल लगाते समय आंखों के किनारों पर एक पतली और मोटी परत लगाएं। अगर आप चाहें तो पहले आंखों के नीचे आईलाइनर लगाएं और फिर काजल लगाएं। इससे काजल फैलने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही मोटा काजल आपकी आंखों को हाईलाइट करता है।

आपको डार्क सर्कल्स की समस्या है और काजल फैलने से आंखें काली होने लगती हैं, तो आपको रात में सोते समय गाढ़ा काजल लगाना चाहिए। जब यह सुबह फैल जाए तब इसे साफ कर लें। आपकी आंखें चकरा जाएंगी। काजल लगाते समय ज्यादातर लड़कियां गलती करती हैं। वे अंदर से कोने तक काजल लगाती हैं। जब इसे बाहर से अंदर के कोने में लगाना चाहिए। इससे काजल फैलने की संभावना कम हो जाती है। अगर आंखों में बार-बार पानी आता है, तो काजल लगाने से बचें, या हल्के काजल को दोनों तरफ और बीच में लगाएं।

Related News