इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन सभी लोग घूमने के लिए ज्यादा खर्चा नहीं करना चाहते हैं। आपने देखा होगा की हम जब कभी भी कहीं बाहर घूमने का प्लान करते हैं तो कोशिश करते है की कम बजट मैं घूम सके। यदि आप भी घूमने के शौकीन है और घूमने के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर आप ट्रैवलिंग के दौरान फ्री में रह सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. ऋषिकेश में स्थित गीता भवन :

ऋषिकेश घूमने आने वाले लोगों के लिए बिना पैसे खर्च करने के लिए यहां पर रहने का अच्छा विकल्प हे गीता भवन. गीता भवन ऋषिकेश में स्थित है. ऋषिकेश में स्थित इस गीता भवन में लगभग 1000 कमरे हैं। जहां पर दुनिया भर से आने वाले लोग ठहरते हैं।

2. तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री :

उत्तर प्रदेश में स्थित तिब्बती बौद्धिस्ट मॉनेस्ट्री भी लोगों के ठहरने के लिए एक अच्छी जगह है जहां पर आपको एक रात रुकने के लिए केवल ₹50 किराया देना पड़ता है। इस मोनेस्ट्री में भगवान बुद्ध के ही एक रूप की शाक्यमुनि की प्रतिमा लगी हुई है उत्तर प्रदेश की ट्रिप के दौरान आप यहां पर आसानी से ठहर सकते हैं।

3. मणिकरण साहिब :

हिमाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान यदि आप भी अपने घूमने का खर्चा बचाना चाहते हैं तो आप मणिकरण साहिब गुरुद्वारा में ठहर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में स्थित मणिकरण साहिब गुरुद्वारा पार्वती नदी के पास में स्थित है जहां पर आपको फ्री में रहने और खाने की सुविधा आसानी से मिल जाती है।

4. आनंदाश्रम :

यदि आप केरल की यात्रा का प्लान और इस यात्रा के दौरान आप भी अपना पैसा खर्च होने से बताना चाहते हैं तो आप इसके लिए आनंद आश्रम में रुक सकते है। यहां पर आपको हिंदी में तीन टाइम का खाना और रहने की सुविधा दी जाएगी।

Related News