आपने अब तक बाहर से मिठाइयां मंगवा कर माता को भोग लगाया होगा। इस बार आप बाहर से मिठाइयां खरीदने के बजाय घर पर ही बना सकते हैं। हम आपको कोकोनट रोल की रेसिपी बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।


सामग्री
– एक कप सूखा नारियल का बुरादा
– आधा कप पिसी हुई चीनी
– आधा कप मिल्क पाउडर
– एक तिहाई चम्मच इलाइची पाउडर
– एक चुटकी लाल रंग
– ठंडा दूध आवश्यकतानुसार


ऐसे करें तैयार
– कोकोनट रोल बनाने के लिए नारियल के बुरादे में मिल्क पाउडर, पिसी हुई चीनी और इलाइची पाउडर डालें। इसके बाद इसे आपको मिक्स कर लेना है।

– इस मिक्सचर को बराबर भागो में बाँट लें। एक हिस्से में खाने वाला लाल रंग मिक्स करें और इसमें थोड़ा थोड़ा दूध डालते हुए मुलायम आटा जैसा गूंथ लें। दोनों हिस्सों को अलग अलग गूथ लेना है और आटा तैयार कर लें। एक लाल रंग का आटा तैयार होगा और दूसरा सफेद रंग का।


– इस आटे को 5 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें। इसके बाद एक कैरी बैग लेकर उस पर सफेद रंग के आटे की बड़ी सी गोल लोई बनाकर रखें और थोड़ा चपटा कर लें। इसके बाद इसके ऊपर लाल रंग की लोई रखें और उस पर कैरी बैग रखकर बेलन की मदद से बेल लें।

– इसे थोड़ा बड़े आकार में बेलें। इस बेली हुई मिठाई को रोल करें। इसे आपको उसी तरह रोल करना है, जैसे पेपर को रोल किया जाता है। इसके बाद इसे फ्रिज में दो घंटों के लिए रख दें। इससे ये अच्छे से सेट हो जाएगा। एक चाकू की मदद से इसे एक इंच की गोलाई में काट लें।

– आपके कोकोनट रोल तैयार हैं।

Related News