pc: abplive

फिट और स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। यह आवश्यक पोषक तत्व डीएनए सिंथेसिस , ऊर्जा उत्पादन, रेड ब्लड सेल्स का निर्माण और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर की विटामिन बी12 को अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे इसकी कमी हो जाती है। हालाँकि, कमी के लक्षण कम उम्र में भी देखे जा सकते हैं। इन संकेतों को पहचानना और उनका समाधान करना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यहां त्वचा से संबंधित 5 संकेत दिए गए हैं जो विटामिन बी12 की कमी का संकेत दे सकते हैं:

त्वचा का पीलापन:
जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है, तो त्वचा पीली दिखाई देने लगती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कमी के परिणामस्वरूप लाल रक्त कोशिका का उत्पादन कम हो सकता है, जिससे त्वचा का पीलापन बढ़ सकता है। ऐसे संकेतों को नजरअंदाज करना उचित नहीं है।

मुँहासे:
विटामिन बी12 का अपर्याप्त स्तर चेहरे पर मुँहासे के विकास में योगदान कर सकता है। त्वचा कोशिका प्रजनन के लिए विटामिन बी12 आवश्यक है और इसकी कमी से मुँहासे हो सकते हैं। यदि मुँहासे बने रहते हैं, तो आहार में विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

हाइपरपिग्मेंटेशन:
विटामिन बी12 की कमी से हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। त्वचा पर काले धब्बे या पैच दिखाई दे सकते हैं और त्वचा का रंग गहरा हो सकता है। ऐसा तब होता है जब त्वचा अतिरिक्त मेलेनिन रंगद्रव्य का उत्पादन करती है।

लालिमा या सूजन:
मुंह के कोनों में सूजन या लाली विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकती है। यह स्थिति, जिसे एंगुलर चेलाइटिस के रूप में जाना जाता है, खाने और पीने में कठिनाइयों के साथ हो सकती है। यह जरूरी है कि ऐसी स्थिति को नजरअंदाज न किया जाए।

रूखापन और झुर्रियाँ:
विटामिन बी12 की कमी त्वचा के रूखेपन और झुर्रियों के विकास में योगदान कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी12 कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्वचा को भीतर से मॉइस्चराइज़ करता है। विटामिन बी12 की कमी से चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं।

Related News