नया साल शुरू हो गया है। भारत सहित कई देशों ने विगत वर्ष विदाई देने और नए साल का स्वागत करने के लिए 31 दिसंबर को बहुत धूमधाम से मनाया। नए साल की पार्टी में, कुछ लोग उच्च पेय या शराब का सेवन करते हैं। डांस-मस्ती के साथ आनंद में अति-पीना आम है। हालांकि, पार्टी गार्डन हैंगओवर लोगों की स्थिति को बदतर बना देता है। तो आइए जानते हैं हैंगओवर से छुटकारा पाने के कूल टिप्स। बहुत अधिक शराब पीने से निर्जलीकरण हो सकता है। वहीं कम खाने से उल्टी और चक्कर आने लगते हैं।

सुबह उठकर सबसे पहले खूब पानी पिएं। हैंगओवर से जल्दी उबरने में फ्रूट स्मूदी भी बहुत कारगर है। स्मूदी बनाने के लिए ठंडे दूध में केला, गाजर, स्ट्रॉबेरी और एक चुटकी नमक मिलाएं। इसे पीने से हैंगओवर कम होगा और आपको ऊर्जा भी मिलेगी। नींबू, संतरे और अंगूर का रस हैंगओवर से राहत देने में अधिक प्रभावी हैं। इसमें मौजूद विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट एक घंटे में हैंगओवर का कारण बनते हैं।

खट्टे फलों का रस पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और सिरदर्द से राहत मिलती है। नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को रीहाइड्रेट करते हैं। वास्तव में शराब पीने से शरीर में सूखापन बढ़ जाता है। नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। दही शराब से छुटकारा पाने में मदद करता है, लेकिन सावधान रहें कि इस समय नमकीन दही न खाएं।

क्योंकि, इससे हैंगओवर नहीं होगा, बल्कि और अधिक बढ़ेगा। जब आपके पास हैंगओवर हो तो खट्टा दही खाएं। एक हैंगओवर में अंडे खाना एक बहुत अच्छा उपाय है। इसमें अमीनो एसिड होता है। जिसे सिस्टीन कहा जाता है। इसका सेवन करने से आपको अधिक राहत मिलेगी। यदि आपने 31 दिसंबर को बहुत अधिक शराब का सेवन किया है, तो अगली सुबह व्यायाम करें। यह पसीने के रूप में शरीर से शराब निकाल देगा और आपका चयापचय जल्द ही सामान्य हो जाएगा।

Related News