मधुमक्खी हमें शहद देती है जो बहुत ही स्वादिष्ट और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। बता दे की, इसका शहद कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, यह मीठा शहद देने वाली और छोटी दिखने वाली मधुमक्खी बहुत खतरनाक होती है और अगर यह डंक मार दे तो व्यक्ति की हालत खराब हो जाती है। मधुमक्खी के जहर से फैलने वाला संक्रमण बहुत दर्दनाक होता है और इससे काटने वाली जगह पर सूजन और तेज दर्द होता है।

यदि आपको कभी भी मधुमक्खी ने काट लिया हो तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जिनका तुरंत असर हो। इन उपायों को आजमाने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

डंक दूर करें- बता दे की, सबसे पहले उसके डंक को उस जगह से हटा दें। अगर डंक अंदर रहता है, तो संक्रमण फैलने का उच्च जोखिम होता है, और यह असहनीय दर्द का कारण बन सकता है। अब डंक हटाने के बाद उस जगह को साबुन से साफ करें और एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं। मधुमक्खी के काटने के तुरंत बाद प्रभावित जगह पर बर्फ लगाएं। बर्फ का ठंडा होना मधुमक्खी के जहर को शरीर में फैलने से रोकता है।

बेकिंग सोडा- बता दे की, बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले गुण जहर के असर को कम करने के साथ-साथ दर्द, खुजली और सूजन में भी राहत देते हैं। मधुमक्खी काटे तो उस जगह पर बेकिंग सोडा लगाएं। सिरका का प्रयोग- मधुमक्खी के काटने वाली जगह पर तुरंत सिरका लगाएं। सिरका जहर को फैलने से रोकता है और साथ ही दर्द, खुजली और सूजन में भी राहत देता है।

Related News