स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने वाले मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेशन की अहमियत जानते हैं, हाइड्रेशन की कमी के चलते स्किन हेल्दी नहीं रहती है और न ही ठीक से ग्लो कर पाती है, कहा जाता है कि जिस तरह बॉडी को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है, उसी तरह हमारी स्किन को भी हाइड्रेट होना चाहिए,वैसे अधिकतर लोग स्किन केयर में मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेशन के बीच का फर्क नहीं जानते हैं और वे स्किन केयर में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग को एक समझने की भूल करते हैं, मार्केट में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो एक ही प्रोडक्ट में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होने का दावा करती हैं।

क्या आप भी हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग के बीच फर्क नहीं जानते हैं,अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थलाइन डॉट कॉम में इन दोनों के बीच फर्क बताया गया है,आज हम आपको इसी के आधार पर इससे जुड़ी कुछ अहम जानकारियां बताने जा रहे हैं।

वैसे हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के प्रमोशन के लिए एक टर्म है, ये ब्रांड की बिक्री के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

1.एक्सपर्ट्स ने बताया कि मॉइस्चारइज ऑयल बेस्ड होते हैं और पेट्रोलियम और मिनरल ऑयल्स में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जबकि हाइड्रेटर्स को ह्यूमेकटेंट्स कहा जाता है, जो ग्लिसरीन और हाइड्रोलिक एसिड बेस्ट होते हैं,ये पानी को ऑब्जर्व कर उसे स्किन में बरकरार रखते हैं।

2.ड्राई स्किन वालों को मॉइस्चराइजेशन का ध्यान रखना चाहिए,इस स्किन टाइप के लोग पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन का यूज कर सकते हैं, और अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो इसकी जगह शिया बटर, सोयाबीन ऑयल भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं जबकि अगर आपकी स्किन डिहाइड्रेट रहती है तो आप मार्केट में मिलने वाले हाइड्रेटिंग सीरम को रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
3. हाइड्रेशन में स्किन नमी रहती है और वह ग्लो कर पाती है, जबकि मॉइस्चराइजेशन में स्किन सॉफ्ट रहती है, लेकिन ये तरीका भी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है।

स्किन स्पेशलिस्ट कहते हैं कि अगर आप इन दोनों तरीकों को रूटीन में अपनाते हैं, तो आपको पहले सही जानकारी जमा कर लेनी चाहिए,क्योंकि शरीर की तरह स्किन भी सांस लेती है।

अगर आप मॉइस्चराइजेशन और हाइड्रेशन को ध्यान में रखकर स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं तो ऐसे में अपनी स्किन के टाइप का भी खास ख्याल रखें, बिना अपनी त्वचा का प्रकार जाने किसी चीज का इस्तेमाल फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है।

Related News