इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि हम हेल्थी डाइट का सेवन करें। हेल्दी डाइट में कई तरह के फल सब्जियां और दाल तथा मसाले शामिल किए जाते हैं। यह सभी फूड पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें मिनरल विटामिन और हल्दी फैट पाया जाता है। इन चीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। आपके द्वारा सेवन की जाने वाली ये चीजें कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए अपनी डाइट में कौन-कौन सा सुपरफूड्स शामिल कर सकते है। जानते है विस्तार से -

1. हल्दी का करें इस्तेमाल :

स्वस्थ रहने के लिए सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है। जो आप के फेफड़े, स्तन और त्वचा कैंसर तथा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को रोकने में मदद करती है क्योंकि हल्दी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्तन कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करता है।

2. ब्रोकली का करें सेवन :

स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ब्रोकली में कैंसर से लड़ने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं जिन्हें इंडोल-3-कार्बिनॉल के रूप में जाना जाता है। यह आपके शरीर में स्तन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। ब्रोकली का सेवन आप सलाद दिया सब्जी के रूप में कर सकते हैं।

3. मशरूम को करें डाइट में शामिल :

स्वस्थ रहने और कैंसर जैसी बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में मजदूरों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि मशरूम में एंटीवायरल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर तथा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है। मशरूम का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसका सेवन आप कई तरीकों से सकते हैं।

4. अलसी के बीज का करें सेवन :

स्वस्थ रहने के लिए अलसी के बीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अलसी के बीज में हेल्दी फैट पाया जाता है तथा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो कैंसर कोशिकाओं से आपके शरीर को बचाने में मदद करता है। अलसी के बीच ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करते हैं आप अलसी के बीज का सेवन सब्जी या दाल तथा ओट्स में शामिल करके कर सकते हैं। इसके अलावा आप अलसी के बीजों से बना पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News