वैवाहिक जीवन में इस व्रत का खास महत्व है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर चौथ माता की पूजा करके अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। शाम को पूजा के बाद चांद निकलने के बाद वह अपने पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। ऐसे में पति को कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

व्रत के दिन आप भूलकर भी अपनी पत्नी को फास्टिंग के के फायदे न गिनाएं। खासतौर से वेट लॉस को लेकर तो बात ही ना करें। ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं और आपकी पत्नी नाराज हो सकती है।

करवा चौथ के दिन अपनी पत्नी को गिफ्ट देना रिश्ते को खास बना देता है। अगर आप पहले से यह जानने की कोशिश करें कि आपकी पत्नी को क्या चाहिए तो पूजा के बाद आपका गिफ्ट पत्नी के मूड को बहुत अच्छा कर सकता है।

इस दिन अगर पत्नी निर्जला व्रत कर रही है, तो जाहिर सी बात है कि पति को उसके सपोर्ट के लिए दिन भर उसके साथ रहने की कोशिश करनी चाहिए। अगर ऐसा ना भी हो सकते तो उसे ज्यादा से ज्यादा समय देने की कोशिश करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी पत्नी नाराज हो सकती हैं।

जब हम भूखे होते हैं तो खाने की बातें सुनकर हमें और तेज भूख लग जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि पत्नी के सामने व्रत वाले दिन खाने पीने के बारे में ज्यादा बातें ना करें। वरना आपकी पत्नी को ऐसा लगेगा की आपको उनके व्रत को लेकर कोई चिंता या फिक्र नहीं है।

Related News