बैंक खाता खोलने, वित्तीय लेनदेन से लेकर आईटीआर दाखिल करने तक, पैन एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसे अपडेटेड रखने की आवश्यकता है। किसी के पैन कार्ड का नाम और जन्मतिथि रखना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि लेन-देन और अन्य पैन से संबंधित कार्य सुचारू रूप से हो।

कई बार, लोग गलती से अपना नाम गलत लिख देते हैं या पैन पर गलत जन्मतिथि डाल देते हैं। हालांकि, वे इसे आसानी से ऑनलाइन बदल/अपडेट कर सकते हैं।

पैन कार्ड पर नाम, जन्म तिथि अपडेट करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस:

सबसे पहले, एनएसडीएल की वेबसाइट या इसके सीधे लिंक पर जाएं और लॉगिन करें - https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

ऊपर बाईं ओर ' 'Application Type' सेक्शन पर जाएं और ड्रॉप डाउन से 'Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card' चुनें।

अपने पैन कार्ड की श्रेणी चुनें।

एप्लिकेशन मेनू पर जाएं।

नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और मौजूदा पैन नंबर भरें।

केप्चा भरे।

'सबमिट' विकल्प पर क्लिक करें।

सबमिट करने के बाद यूजर को पेमेंट का ऑप्शन दिया जाएगा। यहां वे बदलाव के लिए शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

पैन सुधार के लिए जाने से पहले, कार्ड धारक को पता होना चाहिए कि नाम, जन्म तिथि में परिवर्तन पर शुल्क लगाया जाता है। इसके लिए 96 रुपये (85 रुपये आवेदन शुल्क और 12.36 प्रतिशत सेवा कर) का भुगतान करना होगा।

भुगतान के बाद पालन करने के लिए कदम:

शुल्क का भुगतान करने के बाद, आवेदक को बैंक संदर्भ संख्या और लेनदेन संख्या प्राप्त होगी।

दोनों को सेव करें और 'continue' विकल्प पर क्लिक करें।

'आधार कार्ड' के नीचे वाले बॉक्स में 'Authenticate' विकल्प पर क्लिक करें।

ई-केवाईसी के बाद 'continue with e-sign' पर क्लिक करें और ओटीपी जनरेट करें।

ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें।

उपयोगकर्ता द्वारा फॉर्म जमा करने के बाद, उनका फॉर्म एक नए टैब में पीडीएफ प्रारूप में प्रदर्शित होगा। इसे डाउनलोड, प्रिंट और एनएसडीएल ई-गॉव ऑफिस बिल्डिंग -1, 409-410, चौथी मंजिल, बाराखंभा रोड, नई दिल्ली, पिन: 110001, अन्य दस्तावेजों जैसे आधार और अन्य केवाईसी दस्तावेजों के साथ भेजना होगा।

Related News